रविवार, 25 अप्रैल 2010

एक खास दिन

इजहार-ए-इश्क का बढ़ता क्रेज
एक खास दिन, खास धड़कन के लिए। मोहब्बत में गिरफ्तार युवा दिलों के लिए यह खास दिन उन्हें बेसब्र बना देता है। वे इस दिन इश्क का इजहार करने के लिए तमाम खूबसूरत कोशिशें करते हैं क्योंकि वे मानते हैं कि इस दिन प्रपोज कर देने से हाँ के चांसेस ज्यादा होते हैं और रिजेक्ट होने के बहुत कम। युवा मानते हैं कि इस खास दिन पर इश्क का इजहार कर देने से एक नई और रोमांचक लव लाइफ की शुरुआत होती है। और बाजार में भी इस दिन के लिए खास गिफ्ट्स सज जाते हैं जो उनके दिलों की बात नाजुकता से कह देते हैं।

वेलेंटाइन डे नजदीक आते ही युवा दिलों में खलबली-सी मच जाती है। उनके लिए इस रोमांटिक दिन को सेलिब्रेट करने के साथ प्यार का इजहार करना भी खास मायने रखता है। प्यार करने वाले इस दिन जमाने की बंदिशों को तोड़ अपनों से मिलेंगे और प्यार का इजहार करेंगे। सभी ने इस दिन के लिए अलग-अलग प्लानिंग कर रखी है। कोई पार्क में जाकर दिन बिताएँगे तो कोई होटल में एक साथ लंच करेंगे।

युवाओं को पूरे सालभर प्यार के त्योहार का दिन वेलेंटाइन डे का इंतजार रहता है। अपने प्रेमी से प्यार का इजहार करने के लिए वे पहले से तैयारी करके रखते हैं। इसलिए तमाम विरोधों के बावजूद आज भी इस खास दिन पर एक-दूसरे को शुभकामना देने वालों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। 14 फरवरी आते ही तमाम ब्रांड्स प्रेम की इस भावना को भुनाने में पुरजोर कोशिशों में जुट जाते हैं। युवा भी गिफ्ट्स ,चॉकलेट्स, सॉफ्ट टॉयज आदि से प्यार के इजहार के दिन को एक यादगार पल बनाने की कोशिश करते हैं।

हाँ में जवाब मिलता है इस दिन
स्वरित सिन्हा कहते हैं कि अक्सर हमें प्यार के इजहार के लिए शब्द नहीं मिल पाते और आम दिन में हम प्यार का इजहार नहीं कर पाते है, लेकिन वेलेंटाइन डे पर वेलेंटाइन को प्रपोज करने पर हाँ में जवाब मिलने का चांस ज्यादा रहता है। इस दिन वे लड़के भी लड़कियों को फेस-टू-फेस प्रपोज कर सकते हैं जो किसी और दिन प्रपोज करने की हिम्मत नहीं जुटा पाते हैं। इस दिन हर तरफ रहने वाले प्यार के माहौल के बीच किसी को प्रपोज करने से बहुत फर्क पड़ता है। इसलिए यह दिन खास हो जाता है। ङ"ख११ऋ

365 दिन हैं वेलेंटाइन डे

सुनील सावले कहते हैं कि यदि हम किसी लड़की की पसंदीदा बात और व्यवहार को सही तरीके से समझ सकते हैं तो हमें प्यार का इजहार करने के लिए वेलेंटाइन डे का इंतजार नहीं होगा। इस दिन प्यार का इजहार करने का इतना ज्यादा फर्क भी नहीं पड़ता है। यदि हम अपने वेलेंटाइन से सही मायने में प्यार करते हैं तो 365 दिन ही वेलेंटाइन डे की तरह हो सकते हैं। प्रपोज करने पर हाँ या ना में जवाब मिलना लड़की पर निर्भर करता है न कि वेलेंटाइन डे पर।
दिल की बात कहते गिफ्ट्स
विशाल अढलोक कहते हैं कि वेलेंटाइन डे प्यार का प्रतीक त्योहार है और प्यार का यह दिन हर युवाओं के लिए खास मायने रखता है। इस दिन प्यार का इजहार करने में दिक्कतें तो आती हैं, लेकिन गिफ्ट हमारा यह काम आसान कर देते हैं। वहीं वेलेंटाइन डे पर प्यार का इजहार करने की खास वजह यह है कि वेलेंटाइन को अपनी दिल की बात कहने पर उनकी ओर से जवाब हाँ होता है। इसलिए इस दिन का बेसब्री से इंतजार रहता है। वहीं लड़कियाँ इस दिन ना की जगह हाँ में जवाब देना काफी पसंद करती हैं।

रिजेक्ट करने के चांस कम

सुरभि वर्मा (बदला हुआ नाम) कहती हैं कि प्यार का इजहार करने की हिम्मत न जुटा पाने वाले युवाओं की मदद वेलेंटाइन डे बखूबी करता है। हमसे प्यार का इजहार करने वाले वेलेंटाइन को रिजेक्ट करने के चांस कम ही होते हैं। यही वजह है कि वेलेंटाइन डे पर इजहार करने का क्रेज बढ़ता जा रहा है, क्योंकि इस दिन इजहार करने पर नए रिश्ते बेहतर बनते हैं। लड़कों के साथ लड़कियों की भी यह ख्वाहिश रहती है कि कोई वेलेंटाइन उन्हें इस दिन प्रपोज करे।

किसी दिन का मोहताज नहीं प्यार

साक्षी यादव (बदला हुआ नाम) कहती हैं कि लड़कियों में इस दिन प्यार का इजहार करने वाले वेलेंटाइन को हाँ करने केचांस ज्यादा जरूर होते हैं लेकिन प्यार का इजहार करने के लिए कोई दिन ज्यादा मायने नहीं रखता। इस दिन लड़का यदि किसी लड़की से प्यार का इजहार करता है तो यह जरूरी नहीं कि हमसे वाकई ही प्रेम करता हो। इसलिए कुछ प्रपोज को रिजेक्ट करने का चांस भी ज्यादा होता है। यदि कोई हमसे वाकई प्यार करता है तो वह हमें 14 फरवरी हो या फिर 14 दिसंबर कभी भी अपने प्यार का इजहार कर देगा।

लव लाइफ की नई शुरुआत

सतीश भीलाला कहते हैं कि प्यार करने वालों के लिए हर दिन कुछ खास होता है, लेकिन वेलेंटाइन डे की बात ही कुछ और है। नया साल आते ही युवाओं को इंतजार होता है इस प्रेम दिवस का। हर युवा चाहता है कि इस दिन प्यार का इजहार करने से लव लाइफ की बेहतर शुरुआत होती है। प्यार के इजहार का यह दिन खास हो तो किसी प्रश्न की गुंजाइश ही नहीं होती। युवाओं ने वेलेंटाइन डे की तैयारियाँ शुरू कर दी हैं, शायद तब कहीं जाकर इस दिन को सही मायनों में अपने वेलेंटाइन के साथ सेलिब्रेट कर सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें