सोमवार, 5 अप्रैल 2010

सानिया मिर्जा

शादी तो होकर रहेगी
भारतीय टेनिस परी सानिया मिर्जा और पाकिस्तानी क्रिकेटर शोएब मलिक ने आयशा सिद्दीकी के मलिक के साथ निकाह के सभी आरोपों का पूरी तरह खंडन करते हुए कहा कि वे दोनों 15 अप्रैल को विवाह के पवित्र बंधन में बँधने जा रहे हैं।
सानिया और शोएब ने मीडिया के हुजूम के अनगिनत सवालों का कभी मुस्कुराते हुए, कभी थोड़ी चिंता के साथ और कभी पूरी ढृढ़ता के साथ जवाब देते हुए कहा कि वे सारी सच्चाई जानते हैं और आयशा के आरोपों में कहीं कोई हकीकत नहीं है।
सानिया ने शोएब का पुरजोर समर्थन करते हुए कहा उन्होंने मुझे या मेरे परिवार को कभी अंधेरे में नहीं रखा। हम सारी सच्चाई जानते हैं और इस मामले में कानून अपना काम कर रहा है। हालाँकि इन बातों से मैं और मेरा परिवार तथा रिश्तेदार जरूर हताश हुए हैं लेकिन मुझे खुशी है कि मैं शोएब के साथ निकाह करने जा रही हूँ।
भारतीय टेनिस स्टार के साथ खडे शोएब ने भी अपनी होने वाली बेगम का समर्थन करते हुए कहा ‍क‍ि मैं यहाँ अपनी शादी के लिए आया हूँ और अब मेरी नैतिक जिम्मेदारी बनती है कि मुझ पर जो आरोप लगाए जा रहे हैं मैं पहले उन सभी आरोपों से दोषमुक्त हो जाऊँ। मैं सानिया के साथ 15 अप्रैल को शादी करने जा रहा हूँ।
शोएब ने पूरी ढृढ़ता के साथ कहा मैंने कुछ भी गलत नहीं किया है। मैं शादीशुदा नहीं हूँ। आयशा ने आरोप लगाए हैं तो वह छुपकर क्यों बैठी हैं। वह बाहर आकर सारी हकीकत क्यों नहीं बयाँ करती। सानिया ने भी कहा मेरा और मेरे परिवार का शोएब में पूरा विश्वास है। आयशा ने जो आरोप लगाए हैं वे अभी तक साबित नहीं हुए हैं। पहले उन्हें अपने आरोप साबित तो कर लेने दीजिए।
शोएब ने कहा कि आयशा मेरी जिंदगी को तबाह करने की कोशिश कर रही हैं, लेकिन मेरा खुदा जानता है कि मैं कितना पाक साफ हूँ। जब तक कुछ साबित नहीं हो जाता है़, तब तक कोई मुझे हाथ नहीं लगा सकता है। पूर्व पाकिस्तानी कप्तान ने कहा कि शिकायत उन्होंने की है तो जो कुछ भी साबित करना है वह आयशा को ही करना है। उसके बाद ही मैं कुछ कर सकूँगा, लेकिन यदि मामले में कुछ है ही नहीं तो मैं भी क्या करूँगा। पुलिस मामले की जाँच कर रही है। पुलिस ने मुझसे पूछताछ भी की है लेकिन इस मामले में जब कोई सच्चाई भी नहीं है तो वे भी क्या ढूँढ पाएँगे।
हैदराबाद आने का अपना कारण पूछने पर शोएब ने मुस्कुराते हुए कहा कि मैं हैदराबाद अपनी शादी के लिए आया हूँ। यह मेरी जिंदगी का सबसे अहम दिन साबित होने वाला है लेकिन अब मुझे इस मामले में अपना नाम पाक साफ करना है।
शोएब ने कहा कि आयशा जिस समय मुझसे शादी की बात का दावा कर रही हैं उस समय तो मेरी उम्र सिर्फ 18 साल थी। मैं सिर्फ माहा आपा से मिला था और आपा का मतलब बड़ी बहन होता है तो क्या आप चाहते हैं कि मैं बड़ी बहन को तलाक दूँ।
उन्होंने कहा कि मैं तो आयशा नाम की लड़की से कभी मिला तक नहीं हूँ, जिसकी तस्वीर दिखाई जा रही है उससे मेरा कभी आमना-सामना नहीं हुआ। मेरे पास भी कई फोटो है, जिन्हें मैं दिखा सकता हूँ लेकिन मैं सभी का सम्मान करता हूँ, इसलिए मैं ऐसा काम कभी नहीं कर सकता।
पाकिस्तानी क्रिकेटर ने बताया कि उनका परिवार इस निकाह के लिए यहाँ आ रहा है और इंशाअल्लाह यह शादी अपने तय समय पर पूरी होगी। शोएब ने भावुकता के साथ कहा कि आप सभी लोग आयशा के आँसू देख रहे हैं, मैं भी रो सकता हूँ। मेरी माँ दिल की मरीज हैं उन्हें भी इन सब बातों से सदमा लग सकता है लेकिन इन सब बातों पर ध्यान देने और हमारी बात सुनने के लिए कोई तैयार नहीं है।
सानिया ने साथ ही कहा कि एक भारतीय होने के नाते यह मेरी जिम्मेदारी बनती है कि हम पुलिस को अपना काम करने दें। पुलिस को जो तहकीकात करनी है उसे वह करेगी। मैं मीडिया से भी अपील करती हूँ कि वह इस पूरे मामले को ज्यादा तूल न देकर इसे अदालत पर छोड़ दे।
भारतीय टेनिस स्टार ने कहा कि यह सब कुछ जो हो रहा है वह निश्चित ही हमें चोट पहुँचाने वाला है लेकिन मुझे खुशी है कि मैं यहां शोएब के साथ खड़ी हूँ और सभी सवालों का सामना कर रही हूँ। आप समझ सकते हैं कि 10 दिन बाद मेरी शादी है और आज मैं किन हालातों से गुजर रही हूँ।
सानिया के अनुसार आयशा सिद्दीकी से हमारे पारिवारिक संबंध रहे हैं। मैंने जब आयशा को पहली पार टीवी पर देखा तो मैं स्तब्ध रह गई। एक तरह से मुझे शॉक पहुँचा। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि एक टीवी चैनल पर मुझे और शोएब को बालकनी में मोबाइल पर बात करते हुए दिखाया गया है। क्या जरूरी है कि मैं हर वक्त खुश ही नजर आऊँ? मैं तब काफी टैंस थी और शोएब भी तनाव में थे। सानिया ने स्वीकार किया कि विवाद के कारण मुझे दु:ख होता है।
शोएब ने कहा ‍कि मैं पुलिस और सरकार के साथ पूरा सहयोग कर रहा हूँ। मैं यह देश छोड़कर कहीं नहीं जा रहा हूँ और सभी सवालों के जवाब मैं तसल्ली से दूँगा। शोएब ने साथ ही आयशा सिद्दीकी परिवार की माफी माँगने की माँग को भी ठुकरा दिया। उन्होंने कहा कि मैं कैमरे के सामने खड़ा होकर बात कर रहा हूँ और वह कैमरे से दूर छुपकर बैठी हैं। मेरा माफी माँगने का तो कोई मतलब ही नहीं बनता। बेहतर यही होगा कि वह सामने आएँ और अपनी बात को साबित करें।
इस मुद्दे को अदालत के बाहर सुलझाने के सवाल को सिरे से खारिज करते हुए सानिया ने कहा कि जब कोई शादी ही नहीं हुई है तो तलाक की बात कहाँ से आती है और अदालत के बाहर समझौते का तो कोई मतलब ही नहीं है। शोएब ‍ने कहा कि मैं भारत में शादी करने आया हूँ और शादी करके ही जाऊँगा। जहाँ तक विवादों का सवाल है तो मैं कहना चाहता हूँ कि मेरा पासपोर्ट पुलिस के पास है और मुझे जल्दी हीवापस मिलने की उम्मीद है। मैं स्पष्ट कर दूँ कि मैं तब तक अपने देश नहीं जाऊँगा, जब तक कि यह विवाद खत्म नहीं हो जाता।
आयशा के कथित गर्भपात के बारे में पूछने पर शोएब ने साफ शब्दों में कहा कि पहले उन्हें अपनी बात अदालत में साबित करने दीजिए। सानिया ने भी कहा कि इस्लामिक कानूनों के अनुसार टेलीफोन पर शादी होने की कोई गुंजाइश नहीं है।
जब शोएब से यह पूछा गया कि क्या आपने आयशा सिद्दीकी से पीछा छुड़ाने के लिए एक बिलियन डॉलर की पेशकश की है? जवाब में शोएब के साथ-साथ सानिया भी इतनी बड़ी रकम सुनकर भौचक रह गई और उन्होंने कहा कि ऐसी कोई पेशकश नहीं की गई है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें