सोमवार, 5 अप्रैल 2010

यूँ रहें स्वस्थ

सॉफ्ट मैट्रेस से रहें सावधान!
क्या कहा, आपको नर्म गद्दे के बिना नींद नहीं आती है! यदि ऐसा है तो जरा केयरफुल हो जाएँ। बेशक नर्म गद्दे पर सोना हर किसी को भाता है पर नर्म गद्दे पर सोने का आराम हड्डियों की बीमारी को जन्म देता है, इसलिए सावधानी बरतना जरूरी है। डॉक्टरों की मानें तो नर्म गद्दे पर सोने की आदत आपकी कमर व रीढ़ की हड्डियों में गंभीर दर्द शुरू कर सकती है। इसके बाद आपको मजबूरन नर्म गद्दे से दूरी बनानी ही पड़ेगी।
हड्डियों की बीमारी बदलते मौसम में ज्यादा ही बढ़ जाती है जो आमतौर पर बुजुर्गों को काफी ज्यादा सताती है। हवा में बदलाव और रात के वक्त चलने वाली ठंडी हवाओं की वजह से हड्डियाँ सिकुड़ती हैं और उनमें दर्द शुरू हो जाता है। ऐसे में लोगों को हमेशा यह खयाल रखना चाहिए कि वह एकदम से गर्म कपड़ों से दूरी न बनाएँ, साथ ही सुबह-शाम वॉक भी करनी चाहिए।
हड्डी रोग विशेषज्ञों की मानें तो लोगों को अपने उठने-बैठने के तरीकों से लेकर सोने तक की मुद्रा पर विशेष ध्यान देना चाहिए क्योंकि रोज की इन गलत आदतों की वजह से हड्डियों में दर्द शुरू हो सकता है।
नोएडा सेक्टर-24 स्थित कर्मचारी राज्य बीमा अस्पताल के हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ. संदीप पवार ने बताया कि आमतौर पर लोग नर्म गद्दे पर सोते हैं जो हड्डियों के लिए घातक हो सकते हैं क्योंकि नर्म गद्दे पर सोने पर गद्दे बीच में दब जाते हैं और शरीर सीधे रहने के बजाय टेढ़ा हो जाता है।
ऐसे में धीरे-धीरे कमर व रीढ़ की हड्डियों में दर्द शुरू हो जाता है। उन्होंने बताया कि लोगों को अपने खान-पान पर भी विशेष ध्यान देना चाहिए क्योंकि वजन बढ़ जाने से शरीर का भार घुटने पर ज्यादा पड़ता है और लोग घुटने के दर्द से बेहाल हो जाते हैं।
साथ ही गर्भवती महिलाओं को भी इस बात का विशेष ख्याल रखना चाहिए कि उठने-बैठने और सोने के वक्त वह अपनी हड्डियों का खयाल रखें। डॉ. संदीप पवार ने बताया कि यदि लोगों को हड्डियों में थोड़ा दर्द हो तो उसे गर्म पानी से सेकना चाहिए और तुरंत डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।
डॉक्टर की ओर से बताए गए व्यायाम को अवश्य करना चाहिए और मुमकिन हो तो हमेशा ही व्यायाम करते रहें, ताकि हड्डियों के दर्द से दूरी बनी रहे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें