रविवार, 11 अप्रैल 2010

सौंदर्य

समर की तपन, ब्यूटी के जतन
गर्मी के मौसम में त्वचा सबसे अधिक प्रभावित होती है। तेज धूप, तपन और उमस से त्वचा रुखी और बेजान हो जाती है जिसका सीधा असर सौंदर्य पर पड़ता है। यदि मौसम के अनुकूल सावधानियाँ न बरती जाएँ तो अच्छा-खासा सौंदर्य भी चौपट हो जाता है। आप चाहती हैं कि तपन में भी आप तरोताजा बनी रहें तो मौसम की माँग के अनुसार कुछ अतिरिक्त देखभाल यूँ कर देखिए :
स्किन ब्यूटी
इन दिनों तेज हवा और धूप के कारण त्वचा को बहुत अधिक नुकसान पहुँचता है। इससे त्वचा अपनी नमी खोकर मुरझाने लगती है। त्वचा नरम और कोमल बनी रहे, इसके लिए मिल्क पावडर में खीरे का रस मिलाकर लगाएँ। थोड़ी देर बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें। इससे त्वचा में निखार आएगा। इसके अलावा एक बड़ा चम्मच चोकर, एक छोटा चम्मच संतरे का रस, थोड़ा-सा शहद व गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बनाएँ और चेहरे पर 20-25 मिनट के लिए लगाएँ, बाद में धो लें। ऐसा करने से त्वचा चमकदार बनी रहेगी।

फैशन फंडा
कपड़े ऐसे पहनें जो पूरी तरह सुविधाजनक हों और जिन्हें पहनकर आप खुला-खुलापन महसूस करें। यानी इस मौसम में कपड़े ढीले-ढाले ही पहनें। लाइट कलर के कॉटन के कपड़े त्वचा को गरमी से राहत दिलाते हैं। त्वचा को हवा लगती रहे, इसके लिए स्लीवलेस या पतली स्ट्रिप वाली ड्रेसेस उपयुक्त रहती है। धूप में जाते समय परिधान ऐसे चुनें जिसमें त्वचा अधिक से अधिक ढँकी रह सके। इससे धूप का सीधा असर त्वचा पर नहीं पड़ेगा।
सॉफ्ट एंड सिल्की
इन दिनों लाइट शैम्पू ही यूज करें ताकि बाल मुलायम बने रहें। बालों की प्राकृतिक नमी बनी रहे, इसके लिए कंडीशनर का प्रयोग जरूर करें। मिट्टी, धूप व हानिकारक अल्ट्रावॉयलेट किरणों से बचने के लिए सिर ढँककर ही बाहर जाएँ। महीने में एक बार बाल धोने के बाद किसी अच्छे क्रीम कंडीशनर से बालों की कंडीशनिंग करें। यदि आपने बालों में कलर किया हुआ है तो इन्हें अधिक सुरक्षा की जरूरत है। तेज धूप से यह अधिक रुखे हो सकते हैं।

कूल मेकअप
लाइट मेकअप ही करें। मेकअप शुरू करने से पहले बर्फ के छोटे पीसेज को एक कपड़े में बाँधकर फेस पर मलें ताकि पसीना अधिक न आए। यदि आप फाउंडेशन का उपयोग कर रहे हैं तो थोड़ा-सा पानी मिलाकर लगाएँ। कॉम्पेक्ट त्वचा से मैच करते हुए ही लगाएँ। बेबी पाउडर और फाउंडेशन लगाने के बाद गुलाब जल की कुछ बूँदें टिश्यू पेपर पर डालकर चेहरा हल्का-सा पोंछ लें।
शरबती आँखें
आँखें आकर्षक व बड़ी दिखे, इसके लिए ब्राउन आई शैडो से आउट लाइन बनाएँ। इसके बाद ही मस्कारा लगाएँ। इस तरह बिना गहरा मेकअप किए ही आपकी आँखें खूबसूरत लगेंगी। हाई लाइट से भी आँखों में निखार आता है। रात में यदि आपको कहीं जाना है तो लाइट पिंक हाई लाइटर से पलकों को हाई लाइट करें।

नाजुक लबों के लिए
लिपस्टिक भी लाइट कलर की ही लगाएँ, क्योंकि इससे ठंडक का अहसास होता है। वैसे इन दिनों केवल लिपग्लास से भी काम चल सकता है। यह भी आपको ताजगीभरा लुक देगा।

महक और ताजगी
पसीने की दुर्गंध दूर करने और अपने आसपास के वातावरण को महकाने के लिए एक अच्छा परफ्यूम चुनिए। अधिक तेज गंध देने वाले परफ्यूम इन दिनों न लगाएँ। नहाते समय एंटीबेक्टीरियल सोप यूज करने से भी पसीने की गंध से बचा जा सकता है।

धूप का खौफ
बचाव के लिए सुरक्षा कवच अपनाएँ। सनस्क्रीन और सनब्लॉक त्वचा पर एक ऐसी परत चढ़ा देते हैं जिससे सनबर्न नहीं होता। शरीर के खुले भागों पर इसका उपयोग करके निकलें। चश्मा और स्कार्फ बाहर जाते समय अपनी खास जरूरत समझें।

पाँच सुनहरे सूत्र सेहत के
कोई हेल्दी रहना तो चाहता है लेकिन उसके लिए जरूरी वर्कआउट से परहेज करता है। अगर हम छोटी-छोटी बातें भी ध्यान में रखें तो फिट और फाइन रह सकते हैं। ज्यादा नहीं तो बस पाँच सूत्र ही याद कर लीजिए :

आहार को इस तरह से लें कि वह औषधि की तरह असर करें। उत्तम स्वास्थ्य के केवल पाँच सूत्र हैं-

1. संतुलित आहार,

2. नियमित दिनचर्या,

3. व्यसनों से परहेज,

4. योगा

5. ध्यान व प्रभु स्मरण

साथ ही अच्छे स्वास्थ्य के लिए प्रकृति का उपहार है फलों का खजाना। फल हमारी स्वास्थ्य की रक्षा करते हैं। रोज मौसमी फल, सब्जी का सेवन करने से स्वस्थ जीवन पाया जा सकता है।
हाईपरटेंशन के लिए
1. संतुलित शाकाहार इसमें नमक, चीनी और वसा की मात्रा कम हो।
2. मौसमी फल सलाद, सब्जी, अंकुरित अनाज और चोकर सहित आटे का प्रयोग करें।
3. प्रतिदिन आधा घंटा तेज चलने का अभ्यास, आसन, प्राणायाम और शवासन करें।
4. हर रात 6 से 7 घंटे की नींद।
5. दिनभर में कम से कम ढाई से तीन लीटर पानी पीएँ।
हृदय रोगियों के लिए शहद सर्वोत्तम औषधि है। शहद रोगग्रस्त हृदय को शक्ति देता है। दिन में दो-तीन बार नीबू और शहद भी ले सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें