गुरुवार, 29 अप्रैल 2010

ज़रा हटके

पहलवानी नहीं बच्चों को रुलाकर दिखाओ

पहलवानों को लातों और मुक्कों का इस्तेमाल करते आपने कई बार देखा होगा। लेकिन जापान में हर साल एक ऐसी प्रतियोगिता का आयोजन किया जाता है जिसमें सूमो पहलवानों को बच्चों को रुलाने के लिए कहा जाता है। इसमें सबसे ज्यादा और तेज रोने वाले बच्चे को प्रथम पुरस्कार दिया जाता है। यह प्रतियोगिता हर साल नाकी सूमो नामक त्यौहार पर आयोजित की जाती है।
चूहे गए, तो खरगोशों बने मुसीबत
स्काटलैंड का छोटा सा द्वीप कन्ना कुछ साल पहले तक चूहों से परेशान था। अब वह खरगोशों के आतंक से हलकान है। कन्ना में इतने चूहे हो गए थे कि उन्हें खत्म करने के लिए छह लाख पौंड [करीब चार करोड़ रुपये] खर्च किए गए थे। यहां आखिरी चूहा चार साल पहले दिखा था। लेकिन अब यहां के लोग खरगोशों से परेशान हैं। स्थानीय लोगों का कहना है कि खरगोशों की वजह से यहां के ऐतिहासिक स्थलों को भी नुकसान पहुंच रहा है।
बना ली लखटकिया सुपर कार!
टाटा मोटर्स का सपना लखटकिया नैनो को भारत के बाद दुनिया भर के बाजार में उतारने का भी है। लेकिन अगर सवा लाख रुपये में साधारण कार के बदले में सुपर कार मिले, तो क्या होगा? चीन में हुनान प्रांत के एक ट्रक चालक ने दो हजार पौंड [करीब सवा लाख रुपये] में सुपर कार, लैंबोरगिनी का डुप्लीकेट माडल बना डाला है। रेड नेट न्यूज सर्विस की रिपोर्ट के मुताबिक, 25 वर्षीय चेन जिनमियाओ को यह कार बनाने में एक साल लगा।
ये हैं असली चीयरलीडर!

चीयरलीडर के बारे में सोचते ही डांस करने वाली गोरी हसीनाओं का ख्याल मन में आता है। लेकिन जापान की चीयरलीडर्स कुछ अलग हैं और उनका संबंध भी असली मुस्कराहट से है। यहां बुजुर्ग और सेवानिवृत्त लोग चीयरलीडर बन कर लोगों को खुश कर रहे हैं। इनका मकसद लोगों को भाग-दौड़ और तनाव भरी जिंदगी में खुशी के कुछ पल देना है।
कुत्ते ने घर को जलने से बचाया!

वाशिंगटन। कुत्ते को यूं ही वफादार और मनुष्य का सबसे करीबी दोस्त नहीं कहा जाता। अमेरिका के अलास्का राज्य में एक कुत्ते ने अपने मालिक के घर को जलने से बचाया। पेशे से मैकेनिक बेन हेनरिच अपने घर में ही मौजूद कारखाने में ट्रक की मरम्मत कर रहे...
पचास साल बाद लौटाया केक के बदले केक
अगर कोई अपनी चोरी को पचास साल बाद स्वीकार करे, तो क्या कहा जाएगा। आधी सदी पहले जान बिबी ने केक का एक पैकेट चुराया था। शनिवार को रिटायर हो चुके शिक्षक जान उस समय 15 वर्ष के थे। स्कूल में पढ़ते थे। ईस्ट यार्कशायर में एक काफी बार में काम करने के दौरान उन्होंने केक चुरा लिया। उस चोरी को उन्होंने कभी किसी के सामने स्वीकार नहीं किया। लेकिन मन ही मन वह शर्मिदगी महसूस करते रहे। अब पचास साल बाद उन्होंने उस काफी बार के मालिक लेसली सिम्पसन के पास जाकर अपने अपराध को न सिर्फ स्वीकार किया, बल्कि केक का पैकेट भी वापस कर दिया है।
ऐसे लगेगी कामचोरी पर लगाम
बुडापेस्ट। लोग अक्सर बीमारी का बहाना कर, चिकित्सा अवकाश लेकर घर में आराम फरमाते हैं या अपने परिवार के साथ पिकनिक मनाने चले जाते हैं। लेकिन रोमानिया सरकार ने कर्मचारियों की कामचोरी पर लगाम लगाने का तरीका खोज निकाला है। इसके तहत एक पुलिसकर्मी और...
चीन में पर्यटक उठा रहे बाघ की सवारी का लुत्फ

बीजिंग। बाघ को देखकर लोगों के रोंगटे खड़े हो जाते हैं। लेकिन चीन के एक चिडि़याघर में पर्यटकों को बाघ की सवारी करायी जा रही है। पर्यटक भी बेखौफ होकर इसका लुत्फ ले रहे हैं। इसका खर्चा मात्र 30 युआन [करीब दो सौ रुपये] है। झेजियांग राज्य के वेनझोऊ...
मुर्गा दे रहा है अंडे..!

आज तक ऐसा नहीं हुआ। फिर भी क्या यह संभव है कि मुर्गा अंडा देने लगे! फिल्मों में तो यह डायलाग सुनने मिल जाता है कि.. डर के मारे मुर्गा भी अंडे देने लगता है। लेकिन इटली में इन दिनों वास्तव में ऐसा हो रहा है। एक मुर्गा, मुर्गी बन गया है और अंडे दे रहा है! ..वह भी डर के मारे।
छोड़ दिए जानवर स्टेडियम में
जमीन की रंजिश ही ऐसी होती है कि बंदूक और तलवारें निकल आती हैं। लोगों की जान तक चली जाती है। लेकिन चीन में जमीन के झगड़े का खामियाजा जानवर भुगत रहे हैं। एक चिडि़याघर ने अपने दो बाघ, एक शेर और कई दर्जन अन्य पशुओं को अपने बगल वाले स्टेडियम में छोड़ दिया है। यद्यपि वे खुले नहीं, बल्कि पिंजरे में हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें