शुक्रवार, 9 अप्रैल 2010

सामयिक

एक रात, 14 महिलाओं का साथ..!
हॉलीवुड के मशहूर एक्टर मिकी रूर्क ने एक इंटरव्यू में सनसनीखेज खुलासा किया है कि वे एक ही रात 14 महिलाओं के साथ हमबिस्तर हुए।
‘दि सन’ की रिपोर्ट के मुताबिक मिकी ने हाल ही में सेक्स स्कैंडल में फँसे ब्रिटिश फुटबॉलर से अपनी तुलना करने के अंदाज में कहा कि ‘एश्ले कोल को भूल जाइए’।
मिकी ने कहा कि ब्रिटेन में मैंने एक रात 14 महिलाओं के साथ गुजारी। बता दें कि मिकी आजकल 24 साल की रशियन मॉडल एनस्तासिजा मैंकेरेंको के साथ इश्क लड़ा रहे हैं।

शादी का लड्‍डू तीन साल तक ही मीठा!
शादी का लड्डू अमूमन सब खाते हैं लेकिन इसकी मिठास आखिर कब तक कायम रहती है। एक नए अध्ययन की मानें तो शादी का लड्डू महज दो साल, ग्यारह महीने और आठ दिनों में यानी लगभग तीन वर्ष में मीठे के बजाय फीका लगने लगता है।
शोधकर्ताओं का यह नतीजा उन चार हजार पति-पत्नियों के विश्लेषण पर आधारित है, जिनसे उनके वैवाहिक जीवन की चरम खुशी के बारे में पूछा गया है। विवाह के बाद युगल तीन वर्ष के भीतर एक-दूसरे की बुरी आदतों के साथ पूरी तरह से सहज हो जाते हैं।
इस दौरान युगल अपने यौन जीवन का भरपूर आनंद उठा चुके होते हैं। उनके बीच अपने भविष्य की योजना भी जन्म ले चुकी होती है।
‘डेली एक्सप्रेस’ के मुताबिक शोधकर्ता कैरोल रिचर्डसन का कहना है कि हमारे शोध से पता चलता है कि विवाह के बाद तीन वर्ष के दौरान सब कुछ सहज हो जाता है। युगल एक दूसरे के साथ ज्यादा समय तक अच्छा समय बिताते हैं। पति कभी-कभी खाना पकाता है और बर्तन धोने में भी मदद करता है।
शोधकर्ता का कहना है कि हमने पाया कि हँसी-खुशी से समय बिताने के लिए महँगे और बड़े तोहफे जरूरी नहीं हैं बल्कि एक-दूसरे के लिए समय निकालना और खास मौकों पर साथ रहना जरूरी होता है।
अध्ययन की मानें तो दो वर्ष चार महीने के बाद भी युगल प्रेम से भोजन करते हैं और रात में बाहर घूमने जाते हैं। ढाई वर्ष के बाद पत्नी को सराहना के अलावा उपहार में फूल और चॉकलेट पसंद आते हैं। शादी की तीसरी सालगिरह आने से पहले तक पति घरेलू कामों में अपनी पत्नी की भरपूर मदद करता है, लेकिन सालगिरह के बाद तीन महीने में ही दोनों के बीच ‘तू-तू मैं-मैं’ शुरू हो जाती है।
इसके बाद ज्यादातर समय टीवी देखने, अपने साथियों के साथ मदिरापान करने या दोस्तों के साथ खरीदारी करने में जाया होता है।

उल्कापिंड से गायब हुए थे डायनासोर
लगभग 41 वैज्ञानिकों के एक दल ने दावा किया है कि एक उल्कापिंड के धरती से टकराने के कारण पृथ्वी से डायनासोर गायब हो गए थे।
उनके अनुसार एक उल्कापिंड भूकंप और सुनामी लाने वाली गति से लगभग 20 गुणा ज्यादा गति से धरती से टकराया।
द टेलीग्राफ की रिपोर्ट के अनुसार इससे हुआ विध्वंस इतना जबरदस्त था कि इसने दुनिया के अधिकांश हिस्से को धूल के गुबार से भर दिया और इससे एक तरह से पूरे पौधे और जीव नष्ट हो गए।
मुख्य शोधकर्ता पीटर शुल्टे ने कहा कि सभी डाटा को एक साथ रखकर हमें पता चलता है कि एक विशालकाय उल्कापिंड धरती से टकराया, जो डायनासोरों के सामूहिक तौर पर गायब होने का मुख्य कारण था। रिपोर्ट साइंस जरनल में प्रकाशित हुई है।

खूबसूरत लड़की क्यों बना देती है दीवाना
किसी भी खूबसूरत लड़की को देखकर पुरुषों का उतावला होना आम बात है, लेकिन वैज्ञानिकों ने अब इसका कारण खोज निकाला है। एक नए शोध ने साबित किया है कि किसी खूबसूरत लड़की की मौजूदगी पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन के स्तर को बढ़ा देती है।
युवाओं में शारीरिक जोखिम लेने की प्रवृत्ति और आकर्षक महिलाओं की मौजूदगी के बीच संबंध देखने के लिए शोधकर्ताओं ने स्केटिंग के माध्यम से एक शोध किया।
शोध ने बताया कि स्केटिंग के दौरान अगर कोई लड़की किसी स्केटर को देख रही थी, तो स्केटर ने स्केटिंग के दौरान ज्यादा उतावलापन दिखा कर खतरा मोल लिया, जबकि पुरुष के देखने पर स्केटर के साथ ऐसा कम ही हुआ।
शोध के दौरान शोधकर्ताओं ने स्केटिंग करने वाले पुरुषों के शरीर में टेस्टोस्टेरोन के स्तर को भी आँका। इससे पता चला कि खतरा उठाने की ज्यादा प्रवृत्ति टेस्टोस्टेरोन के बढ़े स्तर के कारण हुई, जो खूबसूरत महिलाओं की मौजूदगी के कारण था।
शोध के परिणाम ‘सोशल साइकोलॉजिकल एंड पर्सनैलिटी साइंस’ के हालिया अंक में प्रकाशित हुए हैं।

फर्स्ट लेडी से डरते हैं ओबामा
अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा भी किसी भी आम पति की तरह अपनी पत्नी से डरते हैं। हाल ही में ओबामा ने इस बात का सबूत भी दिया।
पिछले कुछ दिनों से ओबामा का कोलेस्ट्राल बढ़ रहा है और इसलिए उन्हें उच्च वसायुक्त खाने से परहेज करने को कहा जा रहा है।
ओबामा ने पिछले दिनों जॉर्जिया में एक समारोह के दौरान उच्च वसायुक्त दक्षिणी भोजन की प्लेट उठाई। इसके बाद उन्होंने पत्रकारों से कहा कि मिशेल को मत बताइएगा।
उन्होंने कहा कि मैं अपने कोलेस्ट्रॉल को लेकर कोई भाषण नहीं सुनना चाहता। ओबामा के भोजन में फ्रायड चिकन, मैक्रोनी और चीज, क्रीम कॉर्न और बनाना पुडिंग शामिल था।
इसके पहले व्हाइट हाउस के प्रवक्ता रॉबर्ट गिब्स ने कहा था कि ओबामा को अपने रुटीन चेकअप में उच्च वसायुक्त भोजन से दूर रहने को कहा गया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें