शनिवार, 17 अप्रैल 2010

यूँ रहें स्वस्थ

लि‍फ्ट को करें थोड़ा शि‍फ्ट
फास्‍ट लाइफ स्‍टाइल के चलते आज का युवा पूरी तरह से रेस का घोड़ा बन चुका है। एक सेकंड कि‍ देरी भी उसे कॉम्‍पीटि‍शन से बाहर कर सकती है। पीछे होने के डर से वो जि‍तना हो सके समय बचाने वाले तरीकों का इस्‍तेमाल करता है। ज्‍यादातर कॉर्पोरेट बि‍ल्‍डिंग तीन मालों से ज्‍यादा की ही होती हैं जि‍नमें से लगभग सभी में लिफ्‍ट उपलब्ध होती है। ये लि‍फ्ट भले ही हमें तेजी से हमारा समय बचाते हुए भले ही हमें ऊपर ले जाएँ लेकि‍न वो नि‍श्चि‍त ही हमारी सेहत को नीचे गि‍राती है।
समय की कमी और चढ़कर जाने से बचने के लिए व्यक्ति लि‍फ्ट का इस्तेमाल करता है। ज्यादा माले चढ़ना हों तो इसका उपयोग उचित है, अन्यथा सीढ़ियों का उपयोग बेहतर होगा।
जो लोग फि‍जि‍कली ज्‍यादा वर्क आउट नहीं करते उनके लिए स्वास्थ्य विशेषज्ञ लाइफ स्‍टाइल में बदलाव की सलाह देते हैं। फि‍जि‍कल एक्‍टि‍वनेस बढ़ाने के लिए वे कुछ मंजिलों तक जाने के लिए लिफ्ट से बचने व सीढ़ियाँ चढ़ने का सुझाव देते हैं। यह एक्‍सरसाइज का सबसे अच्‍छा तरीका है स्‍पेश्ली तक जब आपके पास एक्‍सरसाइज करने के लि‍ए अलग से टाइम न हो। यह तरीका उपयोग करने में सरल है व आसानी से उपलब्ध है। वास्तव में घर या ऑफि‍स में प्रत्येक व्यक्ति इसका प्रयोग कर सकता है।
सीढ़ियाँ चढ़ने के लिए गुरुत्वाकर्षण के विरुद्ध अपने शरीर को उठाने से हार्ट, मसल्‍स व हड्डियों को फायदा होता है। तो सीढ़ियाँ चढ़िए। ये हर जगह हमारे आसपास हैं और 'एक्‍सरसाइज के लिए टाइम नहीं है' के जमाने में अपनी डेली लाइफ में फि‍जि‍कल एक्‍सरसाइज को शामिल करने का कम्‍फर्टेबल और ईजीली अवेलेबल तरीका हैं।
येल यूनि‍वर्सि‍टी के मोटापा विशेषज्ञ कैली ब्राऊनैल ने एक स्‍पेशल स्‍टडी की है। कैली ने पाया कि वे यह साइन बोर्ड लगाकर कि आपके हृदय को व्यायाम की आवश्यकता है और यह अच्छा अवसर है, सीढ़ियाँ चढ़ने वाले लोगों की संख्या तीन गुना कर सकते हैं।
शोधकर्ताओं ने 11 हजार से अधिक स्त्री एवं पुरुषों की आदतों को जाँचा और पाया कि जो लोग प्रतिदिन कम-से-कम तीन-चार मंजिल सीढ़ियाँ चढ़ते थे, उनमें हृदय रोग व अन्य कारणों से मृत्यु का खतरा 20 प्रतिशत कम था।
पूरे देश में कार्यस्थलों पर कर्मचारियों को सीढ़ियाँ चढ़ने के लिए प्रोत्साहित करना एक लोकप्रिय व लाभप्रद नीति बन जानी चाहिए। बहुमंजिले दफ्तरों में लिफ्ट के पास लोगों को सीढ़ियाँ चढ़ने के लिए प्रेरित करने वाले सूचनापट्ट लगाने चाहिए। प्रबंधकों को अपने कर्मचारियों को यह याद दिलाते रहना चाहिए कि व्यस्ततम दिन में भी थोड़ा-बहुत समय व्यायाम करने के लिए निकाला जा सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें