सोमवार, 11 जनवरी 2010

राष्ट्रीय

सीजे की पत्नी के लिए भत्ते की माँग
(गुरूवार 14 जनवरी 2010)
नई दिल्ली। उच्चतम न्यायालय ने केंद्र सरकार से भारत के प्रधान न्यायाधीश की पत्नी के लिए‘दैनिक भत्तों’के संशोधित अनुमोदन को कहा है। बीते साल प्रधान न्यायाधीश के साथ उनकी पत्नी दो देशों की यात्रा पर गईं थीं और उस दौरान परंपरा के विपरीत स्थानीय भारतीय दूतावासों ने उन्हें दैनिक भत्ता दिया।

सदी का सबसे अधिक अवधि का सूर्य ग्रहण
(गुरूवार 14 जनवरी 2010)
नई दिल्ली। खगोल प्रेमियों के लिए शुक्रवार का दिन महत्वपूर्ण है जब वह इस सदी में सबसे अधिक अवधि तक दिखाई देने वाले सूर्यग्रहण को देखेंगे।

राष्ट्र की प्रगति को राजपथ पर उतारेंगे बच्चे
(गुरूवार 14 जनवरी 2010)
नई दिल्ली। कदम कदम बढ़ाए जा..का जयघोष करते सेना और अर्धसैनिक बलों के जवान जहाँ गणतंत्र दिवस पर देश की सरदहों के सुरक्षित होने की पुष्टि करेंगे वहीं देश के विभिन्न प्रदेशों के लगभग 1,200 बच्चे राष्ट्र की सांस्कृतिक प्रगति एवं समृद्धि को राजपथ पर उतारेंगे।

माकपा नेता ज्योति बसु की हालत गंभीर
(गुरूवार 14 जनवरी 2010)
कोलकाता। वयोवृद्ध माकपा नेता ज्योति बसु की हालत गुरुवार को अत्यंत गंभीर हो गई और संकेत हैं कि उनके कई अंग काम करना बंद कर रहे हैं। बसु के निजी चिकित्सक डॉ. एके मैती ने यह जानकारी दी।

बढ़ती महँगाई के लिए केंद्र जिम्मेदार-मायावती
(गुरूवार 14 जनवरी 2010)
लखनऊ। उत्तरप्रदेश की मुख्यमंत्री मायावती ने बढ़ती महँगाई के लिए एक बार फिर केंद्र सरकार की कथित पूँजीपति परस्त आर्थिक नीतियों को जिम्मेदार ठहराया और चेतावनी दी कि यदि केन्द्र सरकार जल्द ही महँगाई पर प्रभावी अंकुश नही लगाती तो उनकी पार्टी महँगाई के विरोध में राष्ट्रव्यापी आंदोलन छेड़ने को बाध्य होगी।


दोषी ले. जनरल प्रकाश छुट्‍टी पर
नई दिल्ली। दार्जिलिंग भूमि घोटाले में अपनी भूमिका को लेकर सेना की ओर से प्रशासनिक कार्रवाई का सामना कर रहे वरिष्ठ जनरल दस दिन की लंबी छुट्टी पर चले गए हैं।

आमिर के बचाव में उतरे अमिताभ
मुंबई। छात्रों को आत्महत्या और रैगिंग के लिए प्रेरित करने के आरोपों का सामना कर रही आमिर खान की फिल्म ‘थ्री इडियट्‍स' के बचाव में अमिताभ बच्चन खुलकर आ गए हैं।

कोपेनहेगन में दबाव में था भारत-रमेश
नई दिल्ली। भारत ने कहा है कि उस पर कोपेनहेगन समझौता स्वीकार करने के लिए कुछ विकासशील देशों का दबाव था। डेनमार्क की राजधानी में हाल में संयुक्त राष्ट्र के सम्मेलन में इस पर दस्तखत किए गए।

रुचिका मामले में राठौर को जमानत
चंडीगढ़। रुचिका गिरहोत्रा छेड़छाड़ मामले में सजा पाए हरियाणा के पूर्व पुलिस महानिदेशक एसपीएस राठौर को एक सत्र न्यायालय ने बुधवार को आठ फरवरी तक के लिए जमानत दे दी।

सरकार का दावा, घटाएगी महँगाई
नई दिल्ली। बेकाबू होती महँगाई के लिए विरोधियों और समर्थकों की आलोचना का सामना कर रही सरकार ने इस पर काबू पाने के लिए बुधवार को 11 सूत्री रूपरेखा तैयार की और दावा किया कि 50 रुपए किलो बिक रही चीनी सहित अन्य आवश्यक खाद्य वस्तुओं के दाम हफ्ते-दस दिन में कम हो जाएँगे।


धैर्य बनाए रखें-शरद पवार
नई दिल्ली। आवश्यक वस्तुओं की कीमतों में बढ़ोतरी के कारण चौतरफा हमलों का सामना कर रहे कृषि मंत्री शरद पवार ने मंगलवार को इस बात को माना कि तीन-चार वस्तुओं के दाम काफी ऊँचे चले गए हैं। पर साथ ही उन्होंने कहा कि ऐसे मौके पर धैर्य बनाए रखने की जरूरत है।

घाटी से सेना हटाना देशहित में नहीं-सिन्हा
पटियाला। जम्मू और कश्मीर के राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) एसके सिन्हा ने कहा कि घाटी से सेना हटाने का निर्णय देशहित में नहीं है, क्योंकि घाटी से आतंकवाद को खत्म करने का सेना का उद्देश्य अभी पूरा नहीं हो पाया है।

भारत को और उदार होना चाहिए-हसीना
नई दिल्ली। बांग्लादेश ने मंगलवार को कहा कि पड़ोसियों के मामले में भारत को 'और उदार' होना चाहिए और दक्षिण एशिया की खुशहाली के लिए सभी देशों को मिलकर काम करना चाहिए।
सैन्य अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई शुरू
नई दिल्ली। सेना ने दार्जिलिंग भूमि घोटाले में भूमिका के कारण अपने एक शीर्ष सैन्य अधिकारी के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई जबकि तीन अन्य अधिकारियों के खिलाफ प्रशासनिक कार्रवाई शुरू कर दी है।

सैफई महोत्सव में नहीं जाएँगे अमरसिंह
दिल्ली। समाजवादी पार्टी प्रमुख मुलायमसिंह यादव की अमरसिंह और रामगोपाल यादव के बीच सुलह कराने की कोशिशों को मंगलवार को तब धक्का लगा जब सिंह ने अपने निजी ब्लॉग पर एक खुला पत्र लिखकर सैफई में पार्टी के सांस्कृतिक उत्सव में भाग लेने में अपनी असमर्थता जताई।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें