मंगलवार, 5 जनवरी 2010

पर्यटन

जश्न में डूबा मांडू का चप्पा-चप्पा
प्रकृति के मनमोहक नजारों व ऐतिहासिक इमारतों के बीच 2009 की खट्टी-मीठी यादों को अलविदा कहने और 2010 यानी नए साल के स्वागत का जश्न मनाने हजारों पर्यटक मांडू पहुँच चुके हैं। मांडू का चप्पा-चप्पा पूरी तरह से जश्न में डूबा हुआ है। ऐसा अनुमान है कि दो दिनों में लगभग 25 से 30 हजार पर्यटक मांडू की तरफ रुख करेंगे। इधर मांडू की होटलें व ठहरने के सभी स्थान एक माह पूर्व ही बुक हो चुके हैं।
मप्र पर्यटन विकास निगम की मालवा रिसॉर्ट के प्रबंधक अशोक अरोरा ने बताया कि नए वर्ष के चलते पूरा रिसॉर्ट बुक हो चुका है। यहाँ के सभी 20 एसी एवं 10 नॉन एसी रूम में बुकिंग एक सप्ताह पूर्व हो चुकी है। नए साल के जश्न में किसी प्रकार का खलल न हो, इसलिए हमने सारे प्रयास किए हैं।

लाइट एंड साउंड के जश्न :
श्री अरोरा ने बताया कि नए वर्ष में लाइट एंड साउंड के साथ डिनर का प्रबंध किया गया है। देर रात तक पर्यटक इसका आनंद ले सकते हैं, इसलिए कैंप की व्यवस्था भी की गई है। इधर मालवा रिट्रीट के प्रबंधक आरके सिंह ने बताया कि यहाँ पर्यटकों के लिए होटल को आकर्षक रूप से सजाया गया है।
जगह नहीं :
होटल रूपमती के अशोक शर्मा ने बताया कि यहाँ के 18 रूम एक माह पूर्व ही बुक हो चुके थे। इसके अलावा भी पर्यटकों को रुकने के लिए वैकल्पिक व्यवस्था भी की जा रही है। प्रतिदिन पर्यटकों के आने का सिलसिला चल रहा है, किंतु जगह नहीं होने की वजह से पर्यटक यहाँ रुक नहीं पा रहे हैं।

गुजरात व महाराष्ट्र से :
श्वेतांबर जैन तीर्थ पेढ़ी के प्रबंधक धर्मेंद्र गाँधी ने बताया कि 60 रूम बुक हो चुके हैं जबकि गुजरात एवं महाराष्ट्र के जैन धर्मावलंबी भी बड़ी संख्या में यहाँ पहुँच रहे हैं।
राम मंदिर ट्रस्ट संस्थान के मैनेजर रामतिवारी के अनुसार यहाँ पर भी रुकने के लिए अब जगह नहीं बची है। स्थानीय युवाओं द्वारा मांडू के मुख्य चौराहे पर आतिशबाजी व डीजे साउंड लगाने की व्यवस्था भी की जा रही है।

आपकी जानकारी के लिए :
एक माह पूर्व ही बुक हो चुकी हैं होटलें।

अगले दो दिनों में लगभग 30 हजार पर्यटक मांडू का रुख करेंगे।
स्थानीय युवाओं ने डीजे साउंड व आतिशबाजी की व्यवस्था की है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें