सोमवार, 18 जनवरी 2010

आसाराम विवाद में

अब किन्नरों की नाराजगी मोल ली आसाराम ने
अहमदाबाद। आध्यात्मिक गुरु आसाराम बापू एक बार फिर विवाद में फंस गए हैं। इस बार उन्होंने किन्नरों की नाराजगी मोल ले ली है। सोमवार को किन्नरों ने उनके विरोध में प्रदर्शन किया और उनसे माफी मांगने की मांग रखी। ऐसा नहीं करने पर उन्हें अदालत में घसीटने की धमकी भी दी। आसाराम ने एक प्रवचन में कथित रूप से खुले आम किन्नरों का मजाक उड़ाया और एक किन्नर नेता पर निजी आक्षेप किया था।
इसके विरोध में सोमवार को अहमदाबाद के मिर्जापुर इलाके में किन्नरों ने प्रदर्शन किया। इसकी अगुआई नेशनल यूथ फेडरेशन की राष्ट्रीय अध्यक्ष और अहमदाबाद की राजनीति में प्रभाव रखने वाली किन्नर सोन्या दे अजमेरी ने की। सोनिया ने कहा कि किन्नर समुदाय का सार्वजनिक रूप से मजाक उड़ाने के लिए आसाराम को माफी मागनी होगी। अगर उन्होंने ऐसा नहीं किया तो उन्हें अदालत में इसका जवाब देना होगा।
आसाराम ने हाल ही में मध्य प्रदेश के उज्जैन में प्रवचन के दौरान सागर की किन्नर महापौर कमला बुआ पर व्यक्तिगत छींटाकशी वाली टिप्पणी की थी। यही नहीं, उन्होंने नकल करते हुए किन्नर समुदाय का मजाक भी उड़ाया था। सोन्या का कहना है कि आसाराम धार्मिक गुरू है, उन्हें ऐसी हरकत शोभा नहीं देती और उन्होंने ऐसा करके मानवता का मजाक उड़ाया है।

जुलाई 2008 में अहमदाबाद के मोटेरा स्थित आसाराम आश्रम के दो बच्चों - दीपेश और अभिषेक - की संदेहास्पद परिस्थितियों में हुई मौत के बाद से आसाराम लगातार विवादों में रहे हैं। उन पर अहमदाबाद, सूरत, हिम्मतनगर तथा नवसारी स्थित आश्रम के लिए जमीन अतिक्रमण करने का भी आरोप है। वह पूर्व सहयोगी राजू चाडक पर जानलेवा हमला करवाने के भी आरोपी हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें