शनिवार, 27 फ़रवरी 2010

फैशन

गर्मियों के लिए ड्रेसअप
हवाओं में कम होती ठंडक और दोपहर की तीखी होती धूप अहसास करा रही है कि गर्मी नजदीक है। स्वेटर, पुलओवर, गर्म जैकेट, मफलर आदि को अंदर रखने और अपना वार्डरोब गर्मियों के हिसाब से रखने का समय आ रहा है।
खासतौर से कामकाजी महिलाओं और पुरुषों को गर्मी के मौसम में विशेष तैयारी करनी पड़ती है, क्योंकि जैकेट के अंदर कुछ भी पहन लेने का मौसम जल्द बीतने वाला है। ऊनी, सिल्क के कप़ड़ों के बजाय कॉटन और लिनेन के शर्ट, ट्राउजर, कुर्ते, कुर्तियाँ, सलवार-कमीज ज्यादा बेहतर होंगे।
यह पसीना भी सोखते हैं और धूप को भी परावर्तित कर गर्मी से बचाते हैं। शर्ट, टी-शर्ट, कुर्ता साफ-सुथरा और मौसम के अनुकूल रखना पड़ेगा। हर नई ड्रेस खरीदते वक्त गर्म होते मौसम का ख्याल रखना होगा।
गर्मी के रंग अपनाएँ :
रंगों से तापमान का समीकरण होता है। कुछ रंग गर्म होते हैं और कुछ ठंडे। सर्दियों में गाढ़े रंग अच्छे लगते हैं, जो गर्मी का अहसास ही नहीं देते बल्कि सूर्य की किरणों को अवशोषित कर गर्म भी रखते हैं जैसे काला रंग। गर्मियों के मौसम में काले रंग के कपड़े पहनने की भूल ना करें, चाहे यह कितना ही फबता हो।
काले रंग के अपर, कुर्ते, शर्ट आदि तो बिलकुल नहीं। यही नहीं पैंट, ट्राउजर, पजामा भी इस रंग का ना चुनें। अपर के लिए हल्के रंग जैसे हरा, नीला, फ्लोरल, पानी का रंग, बिस्किट का रंग आदि। लोअर या ट्राउजर-पैंट आदि के लिए उदास रंग जैसे भूरा, बादामी आदि नहीं तो गहरा नीला।
पुरुषों के लिए :
ऑफिस में बैठकर काम करने वालों और फील्ड जॉब करने वाले पुरुषों के वॉर्डरोब में अंतर होता है। गर्मियों का पंसदीदा रंग सफेद ऑफिस में बैठकर काम करने वाले के लिए तो बेहतरीन रंग है। इस रंग की शर्ट-ट्राउजर गर्मियों के लिहाज से श्रेष्ठ होते हैं। सफेद पहनकर ऊब नहीं होगी क्योंकि बाजार में सफेद में भी तरह-तरह के शेड्स मौजूद हैं- प्योर व्हाइट, पेल व्हाइट आदि। फील्ड में जॉब करने वाले पुरुष शर्ट के लिए सफेद के बजाय हल्के रंग चुनें।
महिलाओं के लिए :
वेस्टर्न आउटफिट पहनने वाली महिलाएँ स्किन टाइट कपड़ों के बजाय लूज फिट कपड़े पहनें। हल्के रंग के शरीर से ना चिपकने वाले कपड़े खरीदें। ऐसे मौसम में पसीना बहुत होता है, इसलिए लो कट टॉप ना पहनें। पसीने से चिपकने पर भद्दा लगता है।
घूमने-फिरने के लिए बगैर बाजू वाले कप़ड़े ठीक हैं, मगर ऑफिस के लिए छोटे बाजू वाले ही सही, टॉप चुनें ताकि ये पसीना आसानी से सोख सके। भारतीय परिधान पहनने वाली महिलाएँ कुर्ते, कुर्ती, बगैर दुपट्टे वाली लूज फिट कुर्ती पहन सकती हैं। लोअर में अच्छे लिनेन वाले लेगिंग्स पहनें। सर्दियों के मौसम वाले काले और टाइट लेगिंग्स से बचें।
जींस से बचें :
गर्मियों में जींस के बजाय ट्राउजर आरामदेह रहते हैं। जींस में पसीना आसानी से नहीं सूखता और गर्मी भी ज्यादा लगती है। लिनेन के ट्राउजर काफी आरामदेह होते हैं। अगर ऑफिस में बैठकर काम करना है, तो सफेद बेहतर रहेंगे अथवा हल्के या उदास रंग ठीक रहेंगे।
गॉगल और कैप :
सर्दियों में तो चल जाता है मगर गर्मियों में अपने वार्डरोब में गॉगल और कैप जरूर रखें। इस मौसम में घर से बाहर निकलते वक्त इनकी जरूरत पड़ेगी।
कॉटन जैकेट, वेस्ट कोट :
चूंकि ऑफिस और बाहर के तापमान में अंतर होता है इसलिए कॉटन के गर्मियों वाले जैकेट और वेस्ट कोट भी अपने वॉर्डरोब में रख सकते हैं। इन्हें शर्ट के ऊपर से पहना जा सकता है। कपड़े को जल्दी गंदा होने से बचाने के साथ-साथ पसीने से भीगे शर्ट को भी छुपाता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें