रविवार, 14 फ़रवरी 2010

तनुश्री दत्ता : हर हाल में खुश

2004 में फेमिना मिस इंडिया रह चुकीं तनुश्री दत्ता ने पूर्व सुंदरियों की तरह अभिनय की दुनिया को अपना करियर चुना। ‘चॉकलेट’ के रूप में उनका सफर शुरू हुआ हालाँकि ‘आशिक बनाया आपने’ पहले रिलीज हुई। साढ़े चार वर्ष के करियर में उन्होंने 10-12 फिल्मों में काम किया। उनके बाद अपना करियर शुरू करने वाली नायिकाएँ आज तनुश्री से आगे निकल गई हैं। जब तनुश्री से इस बारे में पूछा तो उन्होंने कहा ‘कौन आगे है और कौन पीछे, मैं इस तरह की बातों में बिलकुल भी यकीन नहीं करती हूँ। ये सब बेकार की बातें हैं। मेरा मानना है कि व्यक्ति का काम बोलता हूँ। मैंने जो भी फिल्में की हैं और आज जिस स्थान पर भी मैं हूँ खुश हूँ।'

इस समय तनुश्री कई फिल्मों में अभिनय कर रही हैं, लेकिन ‘रोक’ और ‘अपार्टमेंट’ को लेकर वे खासी उत्साहित हैं। दोनों फिल्मों की चर्चा करते हुए वे कहती हैं ‘एक अभिनेत्री के रूप में इन दोनों फिल्मों से जुड़कर मैं खुश हूँ क्योंकि इनमें मेरी भूमिकाएँ चुनौतीपूर्ण है। ‘अपार्टमेंट’ एक थ्रिलर है, जबकि ‘रोक’ हॉरर मूवी है। पहली बार मैं डरावनी फिल्म कर रही हूँ।‘

क्या उन्हें अदृश्य शक्ति या भूत-प्रेत पर विश्वास है? ‘बिलुकल भी नहीं। मैंने इस बारे में सिर्फ सुन रखा है, लेकिन न तो कभी भूत को देखा है और न ही इस तरह की शक्ति को महसूस किया है। मैं तो अंधविश्वासी भी नहीं हूँ।‘ यह बंगाली बाला कहती है।

‘अपार्टमेंट’ में तनुश्री को जगमोहन मूँदड़ा के निर्देशन में अभिनय करने का अवसर मिला है। मूँदड़ा बवंडर, शूट ऑन साइट, प्रोवोक्ड जैसी चर्चित फिल्में बना चुके हैं। इस अनुभवी निर्देशक की तारीफ करते हुए तनुश्री कहती हैं ‘जगमोहन के निर्देशन में मुझे एक अलग ही तरह का अनुभव हुआ। वे बेहद सुलझे हुए और अनुभवी निर्देशक हैं। उन्होंने मेरे अंदर की अभिनेत्री को बखूबी बाहर निकाला। मैंने कई नई बातें अभिनय के बारे में जानी। उनसे सीखने को बहुत मिला।‘

विवादों से तनुश्री का गहरा नाता है। ‘रकीब’ और ‘सास बहू और सेंसेक्स’ के निर्माता-निर्देशक से उनकी लड़ाई खासी चर्चित हुई। इसी तरह एक फिल्म की शूटिंग के दौरान नाना पाटेकर से भी उनका विवाद हुआ था। क्या पब्लिसिटी के लिए वे इस तरह के विवाद करती हैं? ‘मैं तो हमेशा विवादों से बचती हूँ, लेकिन विवाद मेरे साथ चलते हैं तो मैं क्या कर सकती हूँ।‘ तनुश्री स्पष्ट करती हैं।

वर्ष 2010 में प्रदर्शित होने वाली अपनी फिल्मों को लेकर तनुश्री बेहद उत्साहित हैं और उनके रिलीज होने का इंतजार कर रही हैं। उन्हें पूरी उम्मीद है कि ये फिल्में उनके करियर को नई दिशा देने में कामयाब होंगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें