गुरुवार, 11 मार्च 2010

सेहत

हर्बल बाथ से खिल-खिल जाए
सीजन में हेल्थ का खास ख्याल रखें। तीखी धूप में झुलसी स्कीन और बॉडी राहत पाती है नहाने से। बार-बार बहता पसीना सबको मजबूर कर देता है दो या तीन बार नहाने के लिए। साधारण बाथ से भरपूर ताजगी नहीं मिल पाती है। गर्मियों के चिपचिपाते दिनों में फ्रेशनेस और स्फूर्त‍ि पाने के लिए हर्बल बाथ का मजा लीजिए।
मिंट बाथ :
2 चम्मच पुदीना की सूखी पत्तियाँ लें। इन्हें 1 घंटे तक पानी में उबालकर छान लें। ताजी पत्तियाँ भी ले सकते हैं। नहाने के बाद इस पानी को शरीर पर डालें या लगाएँ। ज्यादा पसीने वाले भागों पर इसे 2 से 3 बार लगाएँ। अब आप घंटों ताजा महसूस करेंगे।
समर मसाज ऑइल :
6-8 चम्मच ग्रेपसीड ऑइल, 6 बूँद लेवेंडर एसेंस, 6 बूँद गुलाब का एसेंस और 6 बूँद मोगरे का एसेंस अच्छी तरह मिलाकर एक बॉटल में भर लें। नहाने से पहले इस तेल से मसाज करें और खुशबू से महकते रहें।
रोज बाथ :
गुलाब के फूल की पत्तियों को रातभर के लिए पानी में भिगो दें। सुबह इस पानी में रोज एसेंस की चंद बूँदें डालें। नहाने के बाद इसे शरीर पर लगाएँ। घंटों ताजगी व खुशबू का साथ रहेगा।
ऑरेंज बाथ :
संतरे के छिल्कों को दो चम्मच मलाई के साथ महीन पीस लें। नहाने से पहले 30 मिनट के लिए इस मिश्रण को शरीर पर लगाएँ। गुनगुने पानी में कपड़ा भिगोकर चिकनाई पोंछ दें, फिर नहाएँ। शाम तक महकते रहेंगे। बेहद रुखी त्वचा पर यह नुस्खा कारगर है। अगर त्वचा ऑइली है तो 2 चम्मच संतरे के छिल्के के चूर्ण में 1 /2 नीबू, 1 चम्मच शहद, बेसन, नीम की पत्ती का पावडर व पानी मिलाकर उबटन बनाएँ और आधे घंटे के लिए लगाएँ, फिर नहा लें।
लेमनबाथ :
नीबू के छिल्कों को नहाने के पानी में 1 घंटे पहले से डाल दें। इसकी जगह चाहें तो आधे नीबू का रस भी निचोड़ सकते हैं। इस पानी से नहाएँ। वैसे बाजार में लेमन एसेंशियल ऑइल भी उपलब्ध है। इसकी भी कुछ बूँदें डाल सकते हैं। हल्की-सी खुशबू पूरे दिन साथ निभाएगी।
नीम बाथ :
नीम की पत्तियाँ कीटाणुओं से भी मुक्ति दिलाती हैं। नीम की पत्तियों को पानी में उबाल लें। छानकर ठंडा करके नहाएँ। घमोरियों से भी छुटकारा मिलेगा। चाहें तो नीम का पावडर या एसेंस मिला सकते हैं।
हर्बल बाथ :
शरीर ठंडा कर लें। अब नहाने के पानी में 2 बूँद पिपरमेंट ऑइल, 4 बूँद रोजमैरी ऑइल और 2 बूँद लैवेंडर ऑइल मिलाएँ। इस पानी से नहाएँ। ऐसी शांति आपने पहले कभी महसूस नहीं की होगी।
इवनिंग बाथ :
दिनभर की थकान उतारनी हो तो 10 बूँद चंदन का तेल, 4 बूँद लैवेंडर ऑइल, 4 बूँद संतरे का तेल नहाने के पानी में मिलाकर नहाएँ।
लेमन लाइम ट्विस्ट बॉडी स्क्रब :
1/2 कप ब्राउन शुगर, 1/2 कप सी साल्ट, 1/4 कप ग्लीसरीन, 1 चम्मच शहद, 1 बड़ा चम्मच बादाम का तेल, 1 छोटा चम्मच विटामिन ई, 1 छोटा चम्मच लेमन एसेंशियल ऑइल और 1 छोटा चम्मच लाइम एसेंशियल ऑइल मिलाकर एक एयरटाइट जार में भरें। नहाने से पहले इस उबटन को पूरे शरीर पर मलें। मृत कोशिकाओं(डेड सेल्स) और सूरज से झुलसी त्वचा से छुटकारा मिलेगा और ताजगी तबीयत खुश कर देगी।

एक्जाम और फिटनेस
नियमित खेल खेलें और व्यायाम करें।
शांत भाव से लंबी और गहरी साँस लेना और छोड़ना (यानी प्राणायाम) करें। इससे मेमोरी बढ़ती है।
अंकुरित अन्न, फल, सलाद, ज्यूस व हरे पत्ते वाली सब्जी खाएँ।
2 बादाम, 2 छोटी इलायची, 5 कालीमिर्च बारीक पीसकर थोड़े से शहद के साथ मिलाकर खाने से भी बहुत लाभ होता है।
खुलकर हँसें, इससे बॉडी और माइंड दोनों स्वस्थ होते हैं।
पैर के तलवों की मालिश किसी भी तेल से प्रतिदिन 5 मिनट करने से आँखों की रोशनी तेज होती है और मेमोरी बढ़ती है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें