गुरुवार, 25 फ़रवरी 2010

सेहत

हेल्थ मिथ : कितने सच, कितने झूठ
खाइए सब, बस थोड़ा-थोड़ा
अगर आप शेल्फ पर रखी बेस्ट सेलिंग डाइट बुक्स पर नजर मारें तो घबराकर दो-चार चॉकलेट एक साथ खा जाएँगे। एक कहती है 'कार्बोहाइड्रेट्स खाओ' तो दूसरी कहती है 'कार्बोहाइड्रेट्स न खाएँ।' कोई कहेगी गेहूँ को हर सूरत में अपने आहार से निकाल दें। कोई कहती है गेहूँ के बिना लाइफ कैसी? अब आप क्या करें? सही क्या है? चलिए इन सब मिथों की हकीकत बताने में हम आपकी मदद करते हैं।
फैट के मोटे झूठ
एक मिथ यह है कि फैट कैलोरी आपको मोटा करती है। प्रोटीन कैलोरी आपको पतला करती है। हकीकत यह है कि कैलोरी तो कैलोरी ही होती है। लेकिन कैलोरी में प्रोटीन की तुलना में फैट ज्यादा होता है। एक ग्राम प्रोटीन चार कैलोरी के बराबर होती है। लेकिन एक ग्राम फैट नौ कैलोरियों के बराबर होता है। इसलिए प्रोटीन खाने की तुलना में व्यक्ति फैटी फूड्स खाकर आसानी से मोटा हो जाता है।
डेयरी प्रोडक्ट्स कितने शुद्ध
कहा जाता है कि अगर आप वजन कम करना चाह रहे हैं तो डेयरी प्रोडक्ट्स न खाएँ। तथ्य यह है कि लो-फैट डेयरी प्रोडक्ट आपको पौष्टिकता प्रदान करता है। अगर आप लैक्टोज को बर्दाश्त कर लेते हैं तो लो-फैट डेयरी अच्छी है। स्टडी से मालूम हुआ है कि जो युवा रोजमर्रा का आवश्यक कैल्शियम डेयरी फूड्स से हासिल करते हैं, वे दो साल में वास्तव में वजन और बॉडी फैट कम कर लेते हैं, चाहे एक्सरसाइज करें या न करें। आप जितने चाहें लो-फैट स्नैक्स खा लें फिर भी आपका वजन कम होगा। बहुत से लो-फैट फूड्स स्वाद व एक्स्ट्रा शुगर की पूर्ति करते हैं।
सैफ है सलाद
बताया जाता है कि अगर आप सलाद खा रहे हैं तो आप सुरक्षित हैं। सलाद आपका बहुत अच्छा फ्रेंड होता है। लेकिन जरूरी नहीं कि ऐसा ही हो। एक औसत डायटियर के लिए यह ऐसा है जैसे लैटूसी के ऊपर कुछ भी डाल दो, कैलोरी कम हो जाती है। लेकिन जरा गौर से देखें। यह ऑइली ड्रेसिंग में लिप्त होता है। अगर हम ग्रेप फ्रूट, सेलेरी और लैटूसी के अलावा कुछ न खाएँ तो वजन कम हो जाएगा। लेकिन हम बहुत बीमार भी हो जाएँगे, क्योंकि हमारे आहार में प्रोटीन या फैट नहीं होगा।
स्वीट है शुगर
कहा जाता है कि मोटापा बहुत अधिक शुगर खाने का नतीजा है, जबकि तथ्य यह है कि दोनों शुगर और फैट इसके लिए जिम्मेदार हैं। वैसे मोटापे की असल वजह ज्यादा खाना और पर्याप्त एक्सरसाइज न करना है। उक्त मिथ के चलते यह सुझाव भी दिया जाता है कि केला, अंगूर, चीकू, आम न खाया जाए, क्योंकि इनमें शुगर की मात्रा अधिक होती है। यह बेकार की बात है।
एक केले में 18 ग्राम शुगर होती है, आधा कप अंगूरों में 7 ग्राम और दोनों की कैलोरी प्रति सर्विंग 70 और 110 के बीच होता है। इनमें खूब फाइबर, कैरोटिनोइड्स, पोटेशियम और कोलेट होता है। इसलिए ये भी पोषक फूड हैं। हाँ, आप कितनी मात्रा में इन्हें खा रहे हैं, ये ज्यादा मायने रखता है। इसलिए खाइए सब, लेकिन बैलेंस में। एक्सरसाइज भी कीजिए और अनियमित दिनचर्या से भी बचिए।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें