शुक्रवार, 12 फ़रवरी 2010

मनोरंजन

दो सहेलियाँ : किस्मत की कठपु‍तलियाँ
राजस्थान फिल्मकारों का हमेशा से प्रिय स्थान रहा है। कई फिल्मों की यहाँ शूटिंग हुई है। जी टीवी पर मार्च में आरंभ होने जा रहे है धारावाहिक ‘दो सहेलियाँ : किस्मत की कठपु‍तलियाँ’ की शूटिंग जैसलमेर और उसके आसपास के स्थानों पर की जा रही है।
रेगिस्तान की रेत, राजस्थानी हवेलियाँ, ऊँट और राजस्थानी संस्कृति की झलक इस धारावाहिक में देखने को मिलेगी। सीरियल के नाम से ही स्पष्ट है कि यह दो सहेलियों की कहानी है, जिनमें अमीरी-गरीबी, ऊँच-नीच जैसे कई अंतर हैं, लेकिन ये सारी बातें उनकी दोस्ती के रास्ते में रूकावट नहीं है।
धारावाहिक के ‍एसोसिएट क्रिएटिव डायरेक्टर राहत अली खान बताते हैं कि कहानी की पृष्ठभूमि में राजस्थान है, इसलिए यहाँ पर शूटिंग की जा रही है ताकि सीरियल में वास्तविकता नजर आए। लगभग 50 एपिसोड के बाद में शूटिंग की जाएगी। कहानी के बारे में वे बताते हैं कि 6 वर्ष की उम्र से भवरी और मैथिली के बीच दोस्ती दिखाई जाएगी जो उनके युवा होने तक चलती है।
दोनों सहेलियों की दोस्ती गाँव वालों को अखरती है क्योंकि एक लड़की ऊँची जाति से है। इस वजह से उनके बीच रूकावट डालने के कई प्रयास किए जाते हैं। बंदिशों के बावजूद वे छुपकर मिलती हैं। जाति प्रथा से दोनों किस तरह निपटती हैं और उनकी जिंदगी में क्या उतार-चढ़ाव आते है, यह धारावाहिक में दिखाया जाएगा। इस धारावाहिक का निर्देशन संजय उपाध्याय ने किया है, जो गोविंद निहलानी के साथ काम कर चुके हैं, जबकि रत्ना सिंह प्रोड्यूसर हैं।
भवरी और मैथिली का किरदार क्रमश: अंकिता श्रीवास्तव और सुलग्ना पाणिग्रही निभा रही हैं।

माई नेम इज खान : साधारण आदमी की असाधारण यात्रा
निर्माता : हीरू यश जौहर, गौरी खान
निर्देशक : करण जौहर
कहानी-स्क्रीनप्ले : शिबानी बाठिजा
गीत : निरंजन आयंगार
संगीत : शंकर-अहसान-लॉय
कलाकार : शाहरुख खान, काजोल, जिमी शेरगिल, ज़रीना वहाब
यू/ए * दो घंटे 40 मिनट
रेटिंग : 3.5/5
ज्यादातर लोग धर्म के आधार पर राय बनाते हैं कि वह इंसान अच्छा है या बुरा है। 9/11 के बाद इस तरह के लोगों की संख्‍या में जबर्दस्त इजाफा हुआ है। अमेरिका और यूरोप में एशियाई लोगों के प्रति अन्य देशों के लोगों में नफरत बढ़ी है। ‘ट्विन टॉवर्स’ पर हमला करने वाले मुस्लिम थे, इसलिए सारे मुसलमानों को संदेह की दृष्टि से देखा जाने लगा। जबकि व्यक्ति का अच्छा या बुरा होना किसी धर्म से संबंध नहीं रखता है।
‘माई नेम इज खान’ में बरसों पुरानी सीधी और सादी बात कही गई है। ‘दुनिया में दो तरह के लोग होते हैं अच्छे या बुरे।‘ इस लाइन के इर्दगिर्द निर्देशक करण जौहर और लेखिका शिबानी बाठिजा ने कहानी का तानाबाना बुना है। उपरोक्त बातें यदि सीधी-सीधी कही जाती तो संभव है कि ‘माई नेम इज खान’ डॉक्यूमेंट्री बन जाती और ज्यादा लोगों तक बात नहीं पहुँच पाती। इसलिए मनोरंजन को प्राथमिकता देते हुए लवस्टोरी को रखा गया और बैकड्रॉप में 9/11 की घटना से लोगों के जीवन और नजरिये पर क्या प्रभाव हुआ यह दिखाया गया।

कहानी है रिज़वान खान (शाहरुख खान) की। वह एस्पर्गर नामक बीमारी से पीड़ित है। ऐसा इंसान रहता तो बहुत होशियार है, लेकिन कुछ चीजों से वह डरता है। घबराता है। इसलिए आम लोगों से थोड़ा अलग दिखता है। रिज़वान पीला रंग देखकर बैचेन हो जाता है। अनजाने लोगों का साथ और भीड़ से उसे घबराहट होती है। शोर या तेज आवाज वह बर्दाश्त नहीं कर पाता। लेकिन वह खूब किताबें पढ़ता है। उसकी याददाश्त बेहद तेज है। टाइम-टेबल से वह काम करता है।

रिजवान पर अपनी माँ (जरीना वहाब) की बातों का गहरा असर है, जिसने उसे बचपन में इंसानियत के पाठ पढ़ाए थे। माँ के निधन के बाद रिज़वान अपने छोटे भाई जाकिर (जिमी शेरगिल) के पास अमेरिका चला जाता है। अपने भाई की कंपनी के प्रोडक्ट्स वह बाजार में जाकर बेचता है और उसकी मुलाकात मंदिरा (काजोल) से होती है।
मंदिरा अपने पति से अलग हो चुकी है और उसका एक बेटा है। रिजवान और मंदिरा एक-दूसरे को चाहने लगते हैं। जाकिर नहीं चाहता कि रिजवान हिंदू लड़की से शादी करे, लेकिन रिजवान उसकी बात नहीं मानता। शादी के बाद रिजवान और मंदिरा खुशहाल जिंदगी जीते हैं, लेकिन 9/11 की घटना के बाद उनकी जिंदगी में भूचाल आ जाता है।
एक ऐसी घटना घटती है कि रिजवान को मंदिरा अपनी जिंदगी से बाहर फेंक देती है। मंदिरा को फिर पाने के लिए रिजवान अमेरिका यात्रा पर निकलता है और किस तरह वह उसे वापस पाता है यह फिल्म का सार है।

कहानी में रोमांस और इमोशन का अच्छा स्कोप है और करण जौहर ने इसका पूरा फायदा उठाया है। उन्होंने कई छोटे-छोटे ऐसे दृश्य रचे हैं जो सीधे दिल को छू जाते हैं। काजोलBeautful & Gorgeous Photos of Kajol और शाहरुख के रोमांस वाला भाग बेहतरीन है। इसमें करण को ज्यादा मेहनत नहीं करना पड़ी होगी क्योंकि शाहरुख-काजोल में गजब की कैमेस्ट्री है। ‘बाजीगर’ को रिलीज हुए बरसों हो गए लेकिन इस गोल्डन कपल में अभी भी ताजगी नजर आती है।
समुद्र किनारे खड़े होकर शहर की ओर देखते हुए रिजवान कामयाब होने की बात कहता है। यह दृश्य शाहरुख की जिंदगी से लिया गया है। फिल्मों में आने के पहले मुंबईClick here to see more news from this city में समुद्र किनारे खड़े होकर उन्होंने इस शहर पर छा जाने का ख्‍वाब देखा था।
मध्यांतर के पहले वाला हिस्सा शानदार है। फिल्म की पहली फ्रेम से ही दर्शक रिजवान और मंदिरा के परिवार का हिस्सा बन जाता है और उनके दर्द और खुशी को वह महसूस करता है। फिल्म के दूसरे हिस्से में कुछ गैर-जरूरी दृश्य हैं और कहीं-कहीं फिल्म अति नाटकीयता का शिकार हुई है, लेकिन ये कमियाँ फिल्म की खूबियों के मुकाबले बहुत कम है।
फिल्म के मुख्य किरदार को एस्पर्जर सिंड्रोम से ग्रस्त क्यों दिखाया गया? इसके दो कारण है। पहला, फिल्म कुछ अलग दिखे, शाहरुख को कुछ कर दिखाने का अवसर मिले। और दूसरा कारण ये कि इंसानियत, धर्म, अच्छाई और बुराई को वो इंसान उन भले-चंगे लोगों से ज्यादा अच्‍छी तरह समझता है, जिसे लोगों को समझने में कठिनाई होती है।
शाहरुख खान के आलोचक अक्सर कहते हैं कि वे हर किरदार को शाहरुख बना देते हैं, लेकिन यहाँ वे रिजवान वे ऐसे घुल गए कि शाहरुख याद ही नहीं रहते। रिजवान की बॉडी लैंग्वेज, चलने और बोलने का अंदाज, उसकी कमियाँ, उसकी खूबियाँ को उन्होंने इतनी सूक्ष्मता से पकड़ा है कि लगने लगता है कि उनसे बेहतरीन इस किरदार को कोई और नहीं निभा सकता था। खासतौर पर रिजवान जब शरमाकर हँसता है तो उन दृश्यों में शाहरुख का अभिनय देखने लायक है। उन्होंने स्क्रिप्ट से उठकर अभिनय किया है। जो लोग ‍कहानी से सहमत नहीं भी हो, उन लोगों को भी शाहरुख का अभिनय बाँधकर रखता है।
काजोल में चंचलता बरकरार है। मंदिरा के रूप में उनकी एक्टिंग देखने लायक है। कई दृश्यों में उनकी आँखें संवाद से ज्यादा बेहतर तरीके से अपनी बात कहती है। छोटी-छोटी भूमिकाओं में कई कलाकार हैं और सभी ने अपना काम बखूबी किया है।
रवि के चन्द्रन की सिनेमेटोग्राफी अंतरराष्ट्रीय स्तर की है। फिल्म का संपादन उम्दा है। शंकर-अहसान-लॉय ने फिल्म के मूड के अनुरूप संगीत दिया है।
‘माई नेम इज खान’ में कई मैसेजेस हैं, जिसमें अहम ये कि धर्म का चश्मा पहनकर व्यक्ति का आँकलन न किया जाए। शाहरुख-काजोल का अभिनय, करण का उम्दा निर्देशन और मनोरंजन के साथ संदेश ये बातें फिल्म को देखने लायक बनाती है।
पेरिस हिल्टन ने गुपचुप रचाई सगाई
28 वर्षीय पेरिस हिल्टन पहले कह चुकी हैं कि वर्ष 2010 में वे शादी के बंधन में बँध जाएगी। इस दिशा में उन्होंने एक कदम बढ़ा लिया है और अपने प्रेमी डॉफ रेनहॉर्ट से गुपचुप तरीके से सगाई रचा ली है।
अमेरिका में विशाल होटल चेन की मालकिन पेरिस के बारे में कहा जा रहा है कि उन्होंने ‘द हिल्स’ के पूर्व स्टार डॉफ के प्रस्ताव को एक चैरिटी समारोह में स्वीकार लिया है।
मिल गया सच्चा प्यार
डॉफ की तारीफ करते हुए पेरिस नहीं थकती हैं। वे कहती हैं कि जब से उन्हें डॉफ का साथ मिला है उनकी जिंदगी ही बदल गई है। जीवन जीने का अंदाज बदल गया है। वे पहले की तुलना में अब ज्यादा खुशी महसूस करती हैं। सच्चा प्यार क्या होता है ये उन्हें डॉफ से मिलने के बाद ही महसूस हुआ।
सबसे खूबसूरत लड़की
पेरिस को डॉफ दुनिया की सबसे खूबसूरत लड़की मानते हैं। उनके अनुसार वे सुंदर होने के साथ-साथ बुद्धिमान भी हैं और उनका पूरा परिवार पेरिस को बेहद चाहता है। डॉफ के मुताबिक पेरिस में एक आदर्श पत्नी बनने के सारे गुण हैं।
गौरतलब है कि पिछले वर्ष अगस्त माह में डॉफ और पेरिस के बीच छोटी-मोटी अनबन हो गई थी, लेकिन बाद में वे फिर एक हो गए।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें