मंगलवार, 22 जून 2010

प्रजनन क्षमता

क्या है पुरुषों में शुक्राणु निर्माण बंद होने के कारण?
वैज्ञानिकों ने पहली बार ऐसे लक्षणों की पहचान का दावा किया है जो बढ़ती उम्र के कुछ पुरुषों में महिलाओं की ही तरह प्रजनन क्षमता के ह्रास अथवा रजोनिवृत्ति के लिए जिम्मेदार होते हैं।

वैज्ञानिकों के अनुसार पुरूषों और महिलाओं की रजोनिवृत्ति में मुख्य अंतर यह है कि महिलाओं में जहां सभी को इस प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है, वहीं पुरूषों में अधिक उम्र के केवल दो प्रतिशत पुरूष ही इससे दो चार होते हैं, जिसे आम तौर पर खराब स्वास्थ्य और मोटापे से जोड़कर देखा जाता है।

मैनचेस्टर विवि और लंदन के इंपीरियल कॉलेज और लंदन विश्वविद्यालय के दल ने आठ यूरोपीय देशों से नमूने एकत्र कर इस प्रयोग को अंजाम दिया । इसमें उन्होंने 40 से 79 साल के पुरूषों में टेस्टोस्टोरोन (मेल सेक्स हार्मोन) जो शुक्राणु बनने और प्रजनन के लिए उतरदायी होता है) के स्तर का अध्ययन कर उक्त निष्कर्ष निकाला।

वैज्ञानिकों के दल ने लोगों से उनके शारीरिक, भौतिक और मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य और उससे जुड़े कुछ सवाल पूछे और पाया कि 32 लोगों में से केवल नौ लोगों में उक्त लक्षण टेस्टोस्टोरोन का स्तर सामान्य से कम होने की वजह से थे। इनमें तीन यौन लक्षण सबसे महत्वपूर्ण रहे। पहला सुबह के समय कामोत्तेजना में कमी, दूसरा यौन विचारों में कमी और तीसरा उत्थानशीलता में कमी शामिल है।

दल ने यह निष्कर्ष निकाला कि यदि किसी पुरूष में यौन प्रवृतियों के यह तीन लक्षण और टेस्टोस्टोरोन हार्मोन के स्तर में कमी पाई जाए तो इसका मतलब है कि उक्त पुरूष रजोनिवृत्ति की प्रक्रिया से गुजर रहा है, लेकिन उस व्यक्ति में इसके अलावा कुछ गैर यौन लक्षण भी पाए जा सकते हैं।

इसमें उन्होंने तीन शारीरिक लक्षणों को चिन्हित किया, जिसमें दौड़ने या वजन उठाने जैसे भारी काम कर पाने में अक्षमता, एक किमी से अधिक की दूरी तक न चल पाना और झुकने और बैठने में परेशानी होना शामिल है। इसके अलावा मनोवैज्ञानिक तौर पर जो लक्षण सामने आए उनमें, ऊर्जा की कमी, उदासी और कमजोरी शामिल हैं। यह शोध लंदन की शोध पत्रिका 'न्यू इंगलैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन' में प्रकाशित हुआ है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें