शुक्रवार, 3 दिसंबर 2010

पर्यटन

खूबसूरत महाबलेश्वर
समुद्र तल से 1372 मीटर की ऊँचाई पर स्थित यह महाराष्ट्र का सबसे अधिक ऊँचाई वाला लोकप्रिय व खूबसूरत पर्वतीय स्थल है। यह ब्रिटिशकाल में बॉम्बे प्रेसीडेंसी की ग्रीष्मकालीन राजधानी था। महाबलेश्वर की हरियाली से लबालब मनोरम दृश्यावलियाँ पर्यटक को स्वप्नलोक में विचरण करने को विवश कर देती हैं।
यह कृष्णा नदी का उद्गम स्थान है जो सह्य पर्वत से निकलती है। महाराष्ट्र व आंध्रप्रदेश से होते हुए बंगाल की खाड़ी में गिरती है। यह 400 मील लंबी नदी है। पश्चिमी घाट में महाबलेश्वर का अपना अलग सम्मोहन है। हरे-भरे मोड़ों वाली घुमावदार सड़कों पर से आप जैसे-जैसे महाबलेश्वर की ओर बढ़ेंगे, वैसे-वैसे हवा की ताजगी व ठंडक महसूस कर आप अपनी शहरी थकान और चिन्ताओं को भूल जाएँगे।
महाबलेश्वर जाने का असली मजा अपना वाहन लेकर जाने में है क्योंकि वहाँ स्थित 30 दर्शनीय स्थल देखने के लिए बस काम नहीं आती। जिप्सी, मारुति जीप, सिएरा या मोटरसाइकल पर जाने की बात कुछ और ही है। यह वेन्ना झील के आसपास 10वर्ग कि.मी. क्षेत्र में फैला हुआ है।
महाबलेश्वर मुंबई से 247, पुणे से 120, औरंगाबाद से 348, पणजी से 430 कि.मी. दूर है। महाराष्ट्र पर्यटन विकास निगम यहाँ के लिए मुंबई व पुणे से विशेष लक्झरी बसें चलाता है। यहाँ खाने-पीने और ठहरने की सामान्य सुविधा उपलब्ध है। सन्‌ 1828 में बॉम्बे प्रेसीडेंसी के गवर्नर सर जॉन मेलकम द्वारा खोजे गए महाबलेश्वर में देखने योग्य लगभग 30 पॉइंट हैं। एलाफिस्टन पॉइंट, माजोरी पॉइंट, सावित्री पॉइंट, आर्थर पॉइंट, विल्सन पॉइंट, हेलन पॉइंट, नाथकोंट, लाकविग पॉइंट, बॉम्बे पार्लर, कर्निक पॉइंट और फाकलेंड पॉइंट वादियों का नजारा देखने के लिए आदर्श जगहें हैं।
महाबलेश्वर के दर्शनीय स्थानों में लिंगमाला वाटर फाल, वेन्ना लेक, पुराना महाबलेश्वर मंदिर प्रमुख हैं। भिलर टेबललैंड, मेहेर बाबा गुफाएँ, कमलगर किला और हेरिसन फोली भी दर्शनीय हैं।
प्रतापगढ़
यह महाबलेश्वर से 24 कि.मी. दूर 900 मीटर की ऊँचाई पर है। यह उन किलों में से एक है जिसका निर्माण छत्रपति शिवाजी ने सन्‌ 1656 में अपने निवास स्थान के लिए किया था। यहाँ मराठा साम्राज्य ने एक निर्णायक मोड़ लिया जब शिवाजी ने एक ताकतवर योद्धा अफजल खान को नाटकीय तरीके से मार डाला।
पंचगनी
कृष्णा घाटी में दक्षिण में स्थित पंचगनी महाबलेश्वर से मात्र 19 कि.मी. दूर है। यह चारों ओर से रमणीक दृश्यों से भरपूर होने के कारण सैलानियों के लिए आकर्षण का केंद्र है। यहाँ टेबल टॉप या टेबल लैंड है, जहाँ अनगिनत फिल्मों के प्रेमगीतों की शूटिंग होती रहती है। यहाँ पर्वत श्रृंखला को देखना और तेज हवाओं से बात करना एक अनूठा अनुभव है।
सह्याद्रि पर्वत की पश्चिमी श्रेणी में स्थित लोनावाला और खंडाला दो रम्य पहाड़ियाँ हैं। मुंबई-पुणे हाइवे पर ये पहाड़ियाँ मुंबई से 118 कि.मी. और पुणे से 67 कि.मी. की दूरी पर स्थित हैं। इन दोनों के बीच मात्र 5 कि.मी. का फासला है। समुद्र तल से 625 मीटर की ऊँचाई पर स्थित इन स्थलों की खोज 1871 में मुंबई प्रेसीडेंसी के गवर्नर सर एल. फिस्टन ने की थी। यहाँ के नैसर्गिक सौंदर्य व स्वास्थ्यवर्धक जलवायु के आकर्षण में उन्होंने इसका पर्यटन स्थल के रूप में विकास कर दिया। यहाँ पहुँचने के लिए मुंबई से ट्रेन, बसों तथा टैक्सियों की अच्छी सुविधा है। ट्रेन से 3 घंटे में लोनावाला पहुँच सकते हैं। मुंबई से हर आधे घंटे बाद बसें मिलती हैं। दिनभर सैर-सपाटा करके पर्यटक रात में मुंबई वापस लौट सकते हैं।
वर्षाकाल में यहाँ का सौंदर्य और भी बढ़ जाता है। उन दिनों घने बादल पहाड़ियों को ढँक लेते हैं।
घूमते हुए ऐसा लगता है जैसे बादलों के बीच पहुँच गए हों। पहाड़ियाँ हरी-भरी हो जाती हैं। जगह-जगह झरने फूट पड़ते हैं। नैसर्गिक सुंदरता के साथ ही यहाँ समीप ही ऐतिहासिक और पुरातत्व महत्व की कारला, भाजा और बेड़सा गुफाएँ भी हैं।
लोनावाला और खंडाला में देखने योग्य एक से बढ़कर एक सौंदर्य स्थल हैं, जिन्हें देखकर ऐसा लगता है मानों प्राकृति ने अपनी हरी-भरी ओढ़नी सारे क्षेत्र में फैला दी है।
आकर्षक स्थल
लोनावाला झील : यह नगर से 15 कि.मी. दूर आकर्षक पिकनिक स्थल है। यहाँ झील चारों ओर से प्राकृतिक दृश्यों से भरपूर है। यह सैलानियों को बेहद आकर्षित करती है।
तुंगरली झील : यह नगर का जल का प्रमुख स्रोत है। रेलवे स्टेशन से तीन कि.मी. दूर स्थित इस झील के रमणीय दृश्य पर्यटकों को बरबस मोह लेते हैं। झील के पास ही योग प्रशिक्षण केंद्र है। एक अस्पताल भी है जिसमें रोगियों का इलाज योग के द्वारा किया जाता है।
राजमची किला : लोनावाला रेलवे स्टेशन से यह 7 कि.मी. दूर है। यहाँ छत्रपति शिवाजी द्वारा बनवाया गया एक विशालकाय दुर्ग है। लोग इसे शाही छत भी कहते हैं।
मुमुज चिड़ियाघर : यह राजमची से एक कि.मी. दूर है। इसमें अनेक प्रकार के पशु-पक्षी हैं। यह अपराह्न 4 से 6 बजे तक खुला रहता है।
बलवन बाँध : इस स्थान के समीप एक बेहद खूबसूरत उद्यान है। शाम के समय यहाँ सैर करने का अपना अलग ही आनंद है। यह लोनावाला से डेढ़ कि.मी. दूर है।
कारला गुफाएँ : ईसा पूर्व डेढ़ सौ वर्ष की इन गुफाओं से निर्मित भित्ति चित्र और मूर्तियाँ शिल्पकला के बेजोड़ नमूने हैं जो देखते बनते हैं। ये लोनावाला से लगभग 12 कि.मी. दूर तथा मुख्य सड़क से डेढ़ कि.मी. की दूरी पर स्थित हैं। ये गुफाएँ बाहरी व भीतरी दोनों ओर से पर्यटकों को आकर्षित करती हैं। गुफाओं के द्वार पर स्थित खंभों पर शेरों की आकृतियाँ खुदी हुई हैं। खंभों वाली चौखट पर उकेरी गई मिथुन जोड़ों की तस्वीरें भी पर्यटकों को आकर्षित करती हैं।
लोहागढ़ किला : यह किला एक ऊँची पहाड़ी पर स्थित है। ऊपर से नीचे बसी बस्तियों का विहंगम दृश्य दिखाई देता है जो बड़ा लुभावना लगता है।
वेलिंगटन के ड्यूक की नाक : इस पहाड़ी के शिखर पर एक चट्टान नाक के आकार में उभरी हुई है, जो इंग्लैंड के राजकुमार की नाक से मेल खाती थी तभी से इस पहाड़ी का यह नाम मशहूर हो गया। यह खंडाला की सबसे प्रसिद्ध पहाड़ी है।
भाजा की गुफाएँ : मुख्य सड़क से 3 कि.मी. दूर भाजा की 18 गुफाएँ लगभग दो सौ ईसा पूर्व की हैं। इसके दक्षिण में 14 स्तूपों का एक अनोखा समूह है जिसमें 5 स्तूप अंदर की ओर तथा 9 बाहर की ओर हैं।
वेड्सा की गुफाएँ : ये कामशेत स्टेशन से 6 कि.मी. दक्षिण-पूर्व में हैं, जिन्हें देखा जा सकता है।

1 टिप्पणी:

  1. प्रसिद्ध स्‍थलों के साथ लिंक अवश्‍य दें, छत्‍तीसगढ़ के पर्यटन स्‍थलों पर पोस्‍ट तैयार करने पर विचार करें.

    जवाब देंहटाएं