बुधवार, 12 मई 2010

अनूठी मिसाल

यहां सौर ऊर्जा से पकता है 6 हजार लोगों का भोजन

तीर्थनगरी हरिद्वार स्थित गायत्री पीठ शांतिकुंज में वैकल्पिक ऊर्जा के तहत सौर ऊर्जा से प्रतिदिन छह हजार लोगों का भोजन पकाया जा रहा है जो अपने आप में पूरी दुनिया में अनूठी मिसाल है।
शांतिकुंज के व्यवस्थापक गौरीशंकर शर्मा ने बताया कि विश्व में पारंपरिक ऊर्जा के तहत इस्तेमाल किए जाने वाले विभिन्न यंत्रों और उपकरणों के माध्यम से विश्व का तापमान बढ़ रहा है जिसके मद्देनजर इस वैकल्पिक ऊर्जा को लोगों की जरूरतों को पूरा करने के लिए अपनाया गया है।
उन्होंने कहा कि गुजरात के बलसाड के गढि़या सोलर और उत्तराखंड वैकल्पिक ऊर्जा संस्थान के सहयोग से शांतिकुंज ने इस अकल्पनीय वैकल्पिक ऊर्जा को साकार किया है और छह हजार लोगों के लिए चावल, दाल, सब्जी तैयार करने का काम किया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि शांतिकुंज में औसतन तीन हजार लोग एक वक्त का भोजन करते हैं और दोनों वक्त मिलाकर छह हजार लोगों के लिए भोजन पकाया जाता है। इनमें एक हजार उन लोगों की संख्या है जो स्थाई रूप से यहां रह कर भोजन ग्रहण करते हैं।

शर्मा ने बताया कि वैकल्पिक ऊर्जा प्राप्त करने के लिए शांतिकुंज के भोजन भवन के ऊपर सौर ऊर्जा की विशाल प्लेटें लगाई गई हैं जिनके माध्यम से भोजन पकाने वाले बर्तनों को भाप से इतना अधिक गर्म किया जाता है कि बड़े बर्तनों में रखा अन्न अच्छी तरह से पक जाता है और वह स्वादिष्ट भी होता है। उन्होंने कहा कि वैकल्पिक ऊर्जा प्लांट के लिए भोजन भवन के पास एक अलग से सौर ऊर्जा केंद्र बनाया गया है।
शर्मा ने कहा कि शांतिकुंज में चलने वाले संगीत प्रशिक्षण कार्यक्रम संजीवनी साधना युग शिल्पी सत्र परिव्राजक प्रशिक्षण के लिए सैकड़ों लोग यहां आते हैं। इसके साथ साथ हरिद्वार में तीर्थ के लिए भी जो लोग आते हैं वे शांतिकुंज का भ्रमण करते हैं। शांतिकुंज में उन लोगों के लिए मुफ्त में भोजन की व्यवस्था की जाती है, जिनकी संख्या दोनों वक्त मिलाकर करीब छह हजार होती है। उन्होंने कहा कि भोजन पकाने में पारंपरिक ऊर्जा के तहत कई क्विंटल लकड़ी और गैस खर्च होती है जिसे इस विधि से बचाने का काम किया जा रहा है।
शर्मा ने कहा कि वर्ष 1985 में शांतिकुंज के संस्थापक आचार्य श्रीराम शर्मा ने सौर ऊर्जा के लिए एक छोटा यंत्र लगाया था जो आज भी शांतिकुंज में देखा जा सकता है। आचार्य द्वारा शुरू की गई पवन चक्की अभी भी शांतिकुंज को ऊर्जा की आपूर्ति कर रही है। उन्होंने बताया कि शांतिकुंज की तकनीक को अपनाकर देश के अन्य बड़े संस्थान भी अपनी ऊर्जा की जरूरतों को पूरा कर सकते है। इससे न केवल पारंपरिक ऊर्जा की बचत होगी बल्कि विश्वस्तर पर तापमान में जो बदलाव आ रहा है उसे भी नियंत्रित करने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि सौरऊर्जा का इस्तेमाल कर न केवल पूरे देश में बल्कि दुनिया के अन्य हिस्सों में भी पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा दिया जा सकता है।
शर्मा ने बताया कि शांतिकुंज के सहयोग से संचालित देव संस्कृति विश्वविद्यालय में जल्द ही वैकल्पिक ऊर्जा स्त्रोत से जुडे पाठ्यक्रम शुरू किए जाएंगे तथा इसके साथ साथ जल संरक्षण और नदी बचाओ कार्यक्रम भी शुरू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि देश में वैकल्पिक ऊर्जा के क्षेत्र में इस क्रांतिकारी कदम को देखने के लिए सैकडों लोग रोज शांतिकुंज आते हैं और तो और वे लोग इसी संयंत्र के माध्यम से पकाया गया भोजन ग्रहण करते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें