गुरुवार, 20 मई 2010

कैरियर

जीएस में लाएं अच्छे मा‌र्क्स

आईएएस की प्रारंभिक परीक्षा के लिए अब काफी कम समय बचे हैं। इसमें वैकल्पिक विषय के अलावा एक जीएस (जेनरल स्टडीज) का पेपर होता है। अधिकांश स्टूडेंट्स विषयों की अपेक्षा जीएस पर कम फोकस करते हैं। इस तरह की रणनीति घातक हो सकती है। क्योंकि आप इस परीक्षा में तभी सफल हो सकते हैं, जब वैकल्पिक विषयों के साथ-साथ जीएस में भी बेहतर स्कोर कर सकें। इन बचे हुए समय का सही उपयोग करके आप जीएस में अच्छे मा‌र्क्स ला सकते हैं।

करेंट अफेयर्स है अहम

सिविल सर्विस प्रारंभिक परीक्षा की तैयारी शुरू करते समय पिछले कुछ वर्षों के प्रश्नपत्र पर नजर जरूर डालें। दरअसल, ऐसा करने से परीक्षा में पूछे जा रहे प्रश्नपत्र की शैली का पता चल जाता है। उल्लेखनीय है कि कुछ वर्ष पहले तक जीएस में 90 प्रतिशत प्रश्न विभिन्न विषयों से और 10 प्रतिशत करेंट अफेयर्स से पूछे जाते थे, लेकिन अब करेंट अफेयर्स से संबंधित प्रश्नों का प्रतिशत काफी बढ गया है। इसलिए बेहतर होगा कि आप विभिन्न विषयों को पढने के साथ ही करेंट अफेयर्स पर भी विशेष ध्यान दें। इसकी तैयारी के लिए रोज अखबार पढने के साथ ही उसका रिवीजन करते रहें। बेहतर होगा कि देश-विदेश की प्रमुख घटनाओं, खेलों और संधियों को एक जगह नोट करते जाएं। इससे रिवीजन करने में आसानी होगी।

साइंस भी है महत्वपूर्ण

आ‌र्ट्स के कुछ स्टूडेंट्स को साइंस सेक्शन में कठिनाई होती है। ऐसी स्थिति में स्टूडेंट्स के मन में साइंस के प्रति एक डर बैठ जाता है और वे पहले से ही जीएस की परीक्षा में साइंस प्रश्नों को छोडने का मन बना लेते हैं। यूपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा में किसी भी सेक्शन को अलग करना खतरे से खाली नहीं है। इस कारण आप यदि इस तरह की स्ट्रेटेजी बनाकर एग्जाम हॉल में जाते हैं, तो निराशा हाथ लग सकती है। आदर्श स्थिति यह है कि आप सभी सेक्शन पढकर जाएं और अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने की कोशिश करें। इस तरह के प्रयास ही प्रारंभिक परीक्षा में सफलता दिला सकते हैं।

समय प्रबंधन जरूरी

जीएस की परीक्षा में 150 प्रश्न हल करने होते हैं। इस कारण इसमें काफी कम समय मिलते हैं। इसमें बेहतर प्रदर्शन करने के लिए समय प्रबंधन जरूरी है। आपके लिए बेहतर होगा कि आप परीक्षा में पहले एक घंटे में उन प्रश्नों को हल करें, जिनमें आपको कोई संशय नहीं है। संभव हो, तो मेंटल एबिलिटी के प्रश्नों को पहले राउंड में न छुएं, तो बेहतर होगा। आप इसमें कम से कम 60 प्रतिशत प्रश्न हल करने का टारगेट लेकर चलें। इससे आप बेहतर स्थिति में होंगे।

दें फाइनल टच

आप एनसीईआरटी पुस्तकों का अध्ययन कर चुके होंगे। इस समय नए विषय पढने से बचें और पढे गए विषयों का ही बार-बार रिवीजन करें, तो बेहतर होगा। यदि आप कुछ क्षेत्र किसी कारणवश नहीं पढ पाए हैं, तो उन्हें छोडना ही फायदेमंद होगा। याद रखें कि आपके पास समय काफी कम बचे हैं और इन्हीं बचे समय में ही जीएस और वैकल्पिक विषय का अध्ययन करना है। इसमें थोडी सी चूक आपके लिए भारी पड सकती है। जीएस के अंतर्गत आने वाले विषयों के लिए एनसीईआरटी की पुस्तकें सबसे फायदेमंद होती हैं। इसके अलावा आप प्रमुख प्रतियोगिता पत्रिका के साथ ही जागरण वार्षिकी-2010 और भारत-2010 पढ सकते हैं। इसमें संक्षिप्त में महत्वपूर्ण जानकारियां होती हैं। जीएस में अधिकतर प्रश्न ऐसे आते हैं, जिनका सटीक उत्तर मालूम नहीं होता है। पहले निगेटिव मार्किग न होने की वजह से स्टूडेंट्स सभी प्रश्नों का उत्तर दे देते थे, लेकिन अब इससे बचें। आपके लिए बेहतर होगा कि आप उन्हीं प्रश्नों को बनाएं, जिनका उत्तर जानते हैं।

एसडब्ल्यूओटी का रखें ध्यान

आईएएस की प्रारंभिक परीक्षा में सफल होने के लिए swot एस यानी स्ट्रेंथ, डब्ल्यू-वीकेनेस, ओ-अपॉरच्युनिटी और टी-थ्रेट का विशेष ध्यान रखें। प्रारंभिक परीक्षा के लिए समय कम है। इस कारण अपनी ताकत को पहचान कर उसी के अनुरूप तैयारी को अंतिम रूप देने की कोशिश करें। जब तक आप खुद को नहीं पहचानेंगे, तब तक सही रणनीति नहीं बना पाएंगे। उसके बाद अपना वीक प्वाइंट देखें और उसे समय रहते दूर करने की कोशिश करें। यदि समय रहते अपनी कमजोरी दूर कर लेते हैं, तो सफलता के चांसेज बढ जाते हैं। यूपीएससी में अवसर सीमित होते हैं। इस कारण मिले अवसर का फायदा उठाने के लिए कठिन मेहनत करें। अंत में कुछ प्रश्न ऐसे हाते हैं, जिसमें गलती होने की आशंका रहती है। आपके लिए जरूरी है कि आप इस तरह प्रश्नों को करते समय विशेष सावधानी बरतें।

रखें इन बातों का ध्यान

जीएस में बेहतर करने के लिए सबसे पहले सभी क्षेत्रों के लिए समय निर्धारित कर लें।

प्रमुख मासिक पत्रिका, अखबार एनसीईआरटी और जागरण वार्षिकी से करें अध्ययन

देश-विदेश की प्रमुख घटनाओं से अपडेट रहना जरूरी

पढे गए विषयों का खूब करें रिवीजन

नए विषयों या क्षेत्रों को पढने से बचें।

किसी एक क्षेत्र को पहले से ही छोडकर न चलें। सभी सेक्शन पर पकड बनाएं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें