शनिवार, 22 मई 2010

आईटी

दिमाग तेज करता है इंटरनेट

इंटरनेट का सही इस्तेमाल इंसानी दिमाग को और तेज बना सकता है। अमेरिका के उत्तरी कैरोलीना के एलान विश्वविद्यालय के इमेजिनिंग इंटरनेट सेंटर और प्यू इंटरनेट तथा अमेरिकन लाइफ प्रोजेक्ट की ओर से कराए गए हालिया सर्वे में यह बात सामने आई है।
सर्वे में शामिल 395 इंटरनेट यूजर्स और एक्सपर्ट्‌स में से तीन चौथाई से ज्यादा ने माना है कि इंटरनेट के इस्तेमाल से लोगों के दिमाग को तेज किया जा सकता है। इमेजिंग इंटरनेट सेंटर की निदेशक जेना एंडरसन के मुताबिक सर्वे में शामिल ज्यादातर युवाओं ने माना कि इंटरनेट 2020 तक पढ़ने और लिखने की इंसानी क्षमता को बढ़ा देगा।
उन्होंने कहा कि चार में से तीन एक्सपर्ट्‌स के अनुसार इंटरनेट के इस्तेमाल से इंसान की इंटेलिजेंस को ब़ढ़ाया जा सकता है और दो तिहाई लोगों ने माना कि इंटरनेट लिखने-पढ़ने और ज्ञान में वृद्धि करता है। हालाँकि सर्वे में शामिल 21 प्रतिशत युवाओं ने यह भी माना कि इंटरनेट का बहुत अधिक इस्तेमाल करने वालों पर इसका विपरीत प्रभाव भी पड़ सकता है और उनके जनरल नॉलेज का लेवल घट सकता है।
एंडरसन ने कहा कि अब भी कई लोग ऐसे हैं, जो ऑनलाइन सर्च इंजनों का विरोध करते हैं। इसी सर्वे पर राजधानी का युवा वर्ग अपनी अलग-अलग राय रखता है। ज्यादातर मानते हैं कि इंटरनेट उनकी अहम जरूरतों में शुमार हो चुका है, क्योंकि इससे उन्हें फायदा ही मिला है। लेकिन कुछ का मानना यह भी है कि इंटरनेट का ज्यादा इस्तेमाल या फिर उसका आदी हो जाना नुकसानदेह है।
स्टूडेंट्स का नजरिया
इंटरनेट ज्ञान का अथाह संसार है। लिहाजा यह मेरे जैसे स्टूडेंट्स के लिए तो फायदेमंद है। इंटरनेट के इस्तेमाल से दिमाग तेज किया जा सकता है, इसमें काफी हद तक सच्चाई है। लेकिन इसमें भी कोई दो राय नहीं कि इसके नुकसान भी हैं।
सी भी फील्ड को ले लीजिए इंटरनेट में हर किसी की जरूरत की सामग्री मिल जाती है। हमारे छोटे-छोटे डाउट्स भी इंटरनेट से दूर कर लेते हैं। कई अहम जानकारियां भी हमें इंटरनेट से मिल जाती हैं। यह कहना गलत है कि इंटरनेट से हमारी जनरल नॉलेज का लेवल घटाता है, जबकि मेरा तजुर्बा है कि मेरी जनरल नॉलेज इंटरनेट के इस्तेमाल से बढ़ा है।
इंटरनेट पर ऑनलाइन सर्च इंजन में हमें हर वह जानकारी आसानी से उपलब्ध हो जाती है, जिसे जानने के लिए पहले हमें घंटों लाइब्रेरी में किताबें और फिर उनमें जानकारी खोजनी पड़ती थी। आज हमारी चाही गई जानकारी कभी भी, कहीं भी उपलब्ध है। मैं तो मानता हूँ कि इंटरनेट का इस्तेमाल हमें और शार्प बनाता है।
इंटनरेट से हमारे वक्त की बचत होती है। पहले हमें किसी जानकारी लेने के लिए काफी जद्दोजहद करनी प़ड़ती थी, लेकिन अब सब कुछ इंटरनेट पर उपलब्ध है। लिहाजा यह स्टूडेंट्स ही नहीं सभी के लिए फायदेमंद है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें